कई प्रवासियों ने भारत में दी जा रही दूसरी वैक्सीन को ले लिया है

बहुत सारे देशों में अभी फिलहाल केवल Covishield को ही मान्यता दी गई है यानी कि अगर आपने Covishield वैक्सीन लिया है तभी आपको उन देशों में प्रवेश की अनुमति होगी।

लेकिन दिक्कत की बात यह है कि भारत में फंसे बहुत सारे प्रवासियों ने Covishield के अलावा भारत में दी जा रही दूसरी वैक्सीन को ले लिया है। अब प्रवासी इस बात को लेकर काफी परेशान हैं।

Kerala High Court में इस बाबत याचिका का दायर की

यही हुआ सऊदी में काम करने वाले Kannur के मूल निवासी 50 वर्षीय Girikumar Thekkan Kunnumpurath के साथ। पीड़ित ने Kerala High Court में इस बाबत याचिका भी दायर की है।

30 August से पहले सऊदी नहीं लौटे तो चली जाएगी नौकरी

उन्होंने बताया कि 30 अगस्त से पहले उन्हें सऊदी लौटना होगा और अगर ऐसा नहीं होता है तो उनकी नौकरी चली जाएगी। साथ ही उन्होंने Covaxin का पूरा डोज ले लिया है जो कि सऊदी में मान्यता प्राप्त ही नहीं है।

17 अप्रैल को उन्होंने अपना Covaxin का पहला डोज लिया था

यह भी बताया गया कि वह जनवरी में भारत लौटे थे, तब Cowin portal पर अपने passport details के जरिए पंजीकरण कराया था। 17 अप्रैल को उन्होंने अपना Covaxin का पहला डोज लिया था और एक महीने बाद दूसरा डोज।

उन्हें कब पता चला Covaxin सऊदी में नहीं है मान्य?

अब उनकी शिकायत है कि Covaxin का डोज पूरा करने के बाद उन्हें पता चला कि सऊदी में Covaxin को मान्यता नहीं दी गई है। उनका कहना है कि अगर ऐसा था तो अधिकारियों को इस बारे में पहले ही सूचित करना चाहिए था ताकि उस वक्त वह Covaxin नहीं लेते और आज उनकी नौकरी जाने की नौबत भी नहीं आती।

अब क्या है उनकी मांग?

अब उनकी मांग है, क्योंकि Covaxin अब सऊदी में मान्य नहीं है तो उन्हें फिर से टीकाकरण की अनुमति दी जाए। ताकि इस बार वह Covishield का टीका लेकर सऊदी जाने के योग्य हो जाए। देखने वाली बात होगी कि सरकार और कोर्ट का इस बाबत क्या फैसला होता है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment