हाल ही में रेलवे में हुए आज की घटनाओं ने लोगों के जहां में रेलवे यातायात के सुरक्षा को लेकर कई सवाल पैदा करती है. अब इस मामले को लेकर रेल मंत्रालय काफी एक्शन मोड में आ चुकी है. रेल मंत्रालय ने अपने सारे जॉन को या सूचित कर दिया है की रेल यात्रियों का प्रतिबंधित सामान हेतु जांच अवश्य किया जाए.

आपको बताते चले की इटावा के पास दो रेल घटनाओं ने रेल यात्रियों के जहां में डर पैदा कर दिया. इन दोनों रेल घटनाओं में ट्रेन में आग लगने वाली घटनाएं थी.

रेल मंत्रालय के तरफ से एक्शन के लिए आदेश दिए जाने के बाद कई रेलवे जोन में यात्रियों के लिए प्रतिबंधित सामान की जांच शुरू कर दी गई है.

इस प्रतिबंधित सामान के जांच में यात्रियों के बैग या उनके पास से किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ मिलने पर जप्त किए जा रहे हैं. नई दिल्ली के साथ-साथ आनंद विहार और जबलपुर समेत कई स्टेशन पर पटाखे मिले हैं जिसके बाद हर जगह जांच अभियान चलाया जा रहा है.

अगर आपके भी समान में ऐसी वस्तुएं मिलती हैं तो आपको रेलवे कानून के तहत जुर्माना अथवा जेल हो सकता है. इस तरीके के वस्तुओं को लेकर सफर करना केवल आपको ही नहीं बल्कि पूरे रेल को असुरक्षित करती है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment