सऊदी ने भारत समेत कई देशों के लोगों को डायरेक्ट प्रवेश की अनुमति दे दी है। 1 AM, 1 दिसंबर 2021 से सऊदी में डायरेक्ट प्रवेश की अनुमति मिल चुकी है। अब दूसरे देशों में 14 दिन बिताकर सऊदी जाने की जरूरत नहीं है। 

काफी लंबे समय से सऊदी ने भारत समेत कई देशों के आवागमन पर पाबंदी लगा रखी थी

बताते चलें कि काफी लंबे समय से सऊदी ने भारत समेत कई देशों के आवागमन पर पाबंदी लगा रखी थी। पाबंदी के कारण बहुत सारे कामगारों को रोजगार में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था। लंबे समय से कामगारों की मांग थी कि डायरेक्ट उड़ानों का संचालन जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाए।

मौजूदा कोरोना वायरस हालात को देखते हुए यह फैसला लिया गया

इस बाबत सरकार के द्वारा भी कोशिश की जा रही थी। सऊदी ने कहा है कि मौजूदा कोरोना वायरस हालात को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। Indonesia, Pakistan, Vietnam, Egypt, Brazil और भारत के सऊदी जाने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी काफी मायने रखती है।

इस बाबत निर्देश दिए गए 

आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि इस बाबत निर्देश दिए गए हैं। सभी को कोरोना वायरस से बचने के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक होगा। हालांकि सऊदी में प्रवेश के बाद आपको 5 दिन के लिए Institutional quarantine में रहना होगा।

पैसे की मार झेल रहे कामगारों के लिए ट्रांजिट करना उनकी परेशानी का हल नहीं था

पहले जब सऊदी ने डायरेक्ट उड़ानों के संचालन पर पाबंदी लगा रखी थी तब कामगार दूसरे देशों से होकर सऊदी जाया करते थे। यानि कि उन्हें ट्रांजिट करना पड़ता था। हालांकि इस तरह की यात्रा सभी लोगों के लिए संभव नहीं थी क्योंकि इसमें समय और पैसे दोनों की बर्बादी होती थी। ऐसे में पहले से ही पैसे की मार झेल रहे कामगारों के लिए ट्रांजिट करना उनकी परेशानी का हल नहीं था।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment