सऊदी अरब ने भारतीय यात्रियों के लिए वीजा के नए विकल्प पेश किए हैं ताकि वे आसानी से सऊदी अरब का वीजा प्राप्त कर सकें और वहां घूम सकें। इन नए विकल्पों में स्टॉपओवर वीजा, ईवीजा सर्विस और वीजा ऑन अराइवल शामिल हैं। इन वीजा के माध्यम से पर्यटक रियाद, जेद्दा, लाल सागर और अल-उला जैसे शहरों का आनंद ले सकते हैं। ये नए नियम और विकल्प पर्यटकों की विभिन्न यात्रा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं।

भारतीय यात्रियों के लिए वीजा सुविधा केंद्र

वर्तमान में भारत में मुंबई, दिल्ली, कोच्चि, चेन्नई, हैदराबाद, अहमदाबाद, बैंगलोर, लखनऊ, कोलकाता और कालीकट में 10 वीजा सुविधा केंद्र हैं। सऊदी अरब की योजना है कि इन केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए ताकि अधिक से अधिक भारतीय यात्री सऊदी का दौरा कर सकें। यह सऊदी विजन 2030 का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य 2030 तक 75 लाख भारतीय यात्रियों को आकर्षित करना है। सऊदी अरब 2024 के अंत तक पर्यटकों की संख्या को दोगुना कर 22 लाख करना चाहता है।

भारतीय यात्री कैसे ले सकते हैं सऊदी का वीजा

स्टॉपओवर वीजा

भारतीय यात्री सऊदी के स्टॉपओवर वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो 96 घंटे तक वैध होता है। इसे सऊदी एयरलाइन की वेबसाइट पर मामूली शुल्क के साथ 90 दिन पहले प्राप्त किया जा सकता है।

eVisa

अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम या किसी शेंगेन देश से वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा रखने वाले भारतीय, प्रवेश के स्टांप प्रमाण के साथ ईवीजा के लिए पात्र हैं। यह ईवीजा आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से प्रस्थान से पहले प्राप्त किया जा सकता है।

वीजा ऑन अराइवल

सऊदी अरब वीजा ऑन अराइवल का विकल्प भी दे रहा है। अमेरिका, ब्रिटेन या शेंगेन देशों से वैध पर्यटक या व्यावसायिक वीजा के मानदंडों को पूरा करने वाले यात्री सऊदी के हवाई अड्डे पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं। इन देशों में स्थायी निवास वाले लोग सऊदी हवाई अड्डों पर स्वयं-सेवा कियोस्क या पासपोर्ट नियंत्रण कार्यालयों में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

ताशीर केंद्र

जो यात्री उपरोक्त मानदंडों के तहत पात्र नहीं हैं, वे भारत में ताशीर केंद्रों के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में दस्तावेज तैयार करना, अपॉइंटमेंट बुक करना, आवेदन जमा करना, बायोमेट्रिक नामांकन और पासपोर्ट संग्रह शामिल है। ये सभी वीजा उमरा करने के लिए भी मान्य हैं।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।