शेयर बाजार में अगर आप पैसा लगाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके पैसे के सुरक्षा के लिए बाजार नियामक सेबी ने नए नियम बना दिए हैं जिसके वजह से आप चाहे जिस ब्रोकर के साथ भी ट्रेडिंग करते हो आपके पैसे को हर हाल में आप तक दिन के अंत तक क्रेडिट कर दिया जाएगा. यह नया सिस्टम सेबी के आदेश अनुसार आज से लागू हो गया है.

जानिए नया सिस्टम.

शेयर बाजार में निवेश करते वक्त अगर आपने अपने ब्रोकर के पास कुछ पैसे डिमैट खाते के जरिए रखे हैं और शुक्रवार का दिन आ चुका है तब ऐसी स्थिति में आपको अपने पैसे वापस लेने के लिए सोमवार तक का इंतजार नहीं करना होगा. नए नियम के अनुसार सप्ताहांत वाले दिनों में आपके पैसे तुरंत उसी दिन भुगतान कर दिए जाएंगे जिस दिन बाजार बंद होगा.

लोगों के बच गए 46000 करोड़ों रुपए.

जब बाजार नियामक सेबी ने इस मामले में जांच पड़ताल शुरू की तब उन्हें पता चला कि 6 जनवरी को दैनिक खाता निपटान में निवेशकों के कम से कम ₹46000 ब्रोकर क्लीयरिंग सदस्यों के पास पड़े थे. इन पैसों से कभी भी शेयर बाजार में उथल-पुथल लाई जा सकती थी या निवेशकों के पैसे को कहीं पर भी निवेश कर उन्हें जोखिम में डाला जा सकता था.

नए नियम के तहत ब्रोकर के द्वारा निवेशकों के पैसे के दुरुपयोग की आशंका को खत्म किया जा सकेगा. समय-समय पर से भी अपने नियमों की खुद जांच पड़ताल करते रहता है और बाजार में होने वाले उथल-पुथल को रोकने के लिए नए नियम और सख्त रवैया अपनाता रहता है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।