पूरी खबर एक नजर,

  • सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैन प्लास्टिक के उत्पादन, बेचने और इंपोर्ट पर या किसी भी तरह के इस्तेमाल पर पाबंदी

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक बैन

एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है और इस बात से हर कोई वाकिब है। इसी के मद्देनजर बहरीन में एकता से लिया गया है ताकि पर्यावरण को नुकसान होने से बचाया जा सके।

बहरीन सरकार ने कहा है कि एक बार इस्तेमाल में आने वाले प्लास्टिक के उत्पादन, बेचने और इंपोर्ट पर या किसी भी तरह के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है क्योंकि ये प्लास्टिक उत्पाद लंबे समय तक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।

नियमों को मानना सभी के लिए जरूरी होगा

मंत्रालय ने कहा कि इन नियमों को मानना सभी के लिए जरूरी होगा। यह नियम 18 सितंबर से लागू हो जायेंगे। हालांकि इस नियम के अंतर्गत वह प्लास्टिक नहीं आते हैं जिनकी मोटाई 35 microns से अधिक है।

 

अरब देशों ने एकीकृत नियम के अनुसार बहरीन में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है और इसके साथ ही फ्लाइट इत्यादि में भी सिंगल यूज प्लास्टिक जोकि 35 माइक्रोन से कम मोटाई वाले हैं उनके लाने ले जाने पर भी रोक लगा दिया है.

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment