इन सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी 

स्मॉल सेविंग्स स्कीम में में निवेश करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। खासकर सीनियर सिटीजन को इसमें बहुत फायदा मिलने वाला है। समय समय पर FD के ब्याज दरों में बढ़ोतरी होती रही है। एक दिशा में एक बार फिर से ग्राहकों को खुशखबरी सुनाई गई है।

बताते चलें कि 5 small savings schemes पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। यह बढ़ोतरी January-March quarter के लिए की गई है जिसमें 20-110 basis points (bps) बढ़ाया गया है।

कौन से स्कीम में दी गई है यह सुविधा?

  • Senior Citizen Savings Scheme (SCSS),
  • National Savings Certificate (NSC),
  • Monthly Income Savings Scheme,
  • Kisan Vikas Patra (KVP) और
  • post office time deposits

जनधन अकाउंट में हैं Zero Balance फिर भी ATM से निकाल सकते हैं 10,000 रुपये. Overdraft की सुविधा है चालू https://gulfhindi.com/jan-dhan-account-overdraft-loan-facility/

इन स्कीम के ब्याज दरों में नहीं हुई है बढ़ोतरी

वहीं Public Provident Fund (PPF) और Sukanya Samriddhi Scheme (SSY) पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसपर 7.1% से लेकर 7.6% ब्याज दर का लाभ मिलता है।

Recurring Deposit पर HDFC, KOTAK, SBI, PNB, YES Bank दे रहा हैं 7.5% का ब्याज https://gulfhindi.com/recurring-deposit-hdfc-kotak-sbi-pnb-yes-bank-rate/

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।