दीर्घकालिक दबाव के बादल छंटते हुए, सुजलॉन एनर्जी के शेयरों ने अपने निवेशकों के लिए लाभ की नई बयार लाई है। बुधवार को शेयर ने 4 प्रतिशत से अधिक की शानदार बढ़त के साथ कारोबार किया, जो लगातार छठे दिन की तेजी को दर्शाता है। इस वर्ष जुलाई में भी शेयरों में इसी प्रकार की बढ़त देखी गई थी। यदि आपने इस शेयर में निवेश किया है या निवेश का विचार कर रहे हैं, तो आगे की संभावित चाल के लिए तैयार रहें।

शेयर के प्रदर्शन की समीक्षा

आइए जानते हैं कि शेयर ने अब तक निवेशकों को कितना लाभ पहुंचाया है। हालिया उछाल के दौरान, यानी पिछले 6 दिनों में, निवेशकों को 25 प्रतिशत का रिटर्न प्राप्त हुआ है। इस बढ़त के साथ, 2023 में अब तक का कुल रिटर्न 265 प्रतिशत तक पहुंच गया है, जो कि इस साल को निवेशकों के लिए सबसे लाभदायक वर्ष बनाता है। पिछले 4 वर्षों से शेयर निवेशकों को सतत लाभ दे रहा है।

फिर भी, लंबी अवधि के निवेशकों को यह जानना जरूरी है कि 2005 में शेयर 500 के स्तर पर था, जो 2019 में गिरकर मात्र 2 रुपये पर आ गया था। उसके बाद से शेयर में सुधार देखा जा रहा है।

भविष्य की संभावनाएं

नुवामा रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, शेयर में वृद्धि के साथ सुजलॉन एमएससीआई ग्लोबल स्टैंडर्ड इंडेक्स में शामिल होने का प्रबल दावेदार बन गया है। इसके फलस्वरूप, शेयर में 19 करोड़ डॉलर से अधिक का प्रवाह देखने को मिल सकता है। नुवामा का यह भी कहना है कि शेयर को स्मॉलकैप से मिडकैप में उन्नत किया जा सकता है।

इसी क्रम में, ब्रोकरेज फर्म जे एम फाइनेंशियल ने शेयर के लिए अपना लक्ष्य 30 से बढ़ाकर 37 कर दिया है, जिसे शेयर ने मौजूदा तेजी के दौरान ही प्राप्त कर लिया है। चार्ट की बात करें तो सुजलॉन का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) फिलहाल 80 के स्तर पर है, जो दर्शाता है कि शेयर फिलहाल ‘ओवरबॉट टेरिटरी’ में है।

निवेशकों के लिए सुझाव

सुजलॉन एनर्जी के शेयरों में निवेश करने वाले या निवेश का विचार कर रहे निवेशकों के लिए यह समय अत्यंत आशाजनक है। वर्तमान में शेयर की गति उच्च है, लेकिन ‘ओवरबॉट’ स्थिति के संकेतों को देखते हुए बाजार की अस्थिरता के लिए तैयार रहना चाहिए। शेयर बाजार की गतिशीलता और तकनीकी संकेतकों को समझते हुए संतुलित निवेश रणनीति अपनाना सबसे उचित होगा।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.