सीनियर सिटीजन फिक्स डिपाजिट में निवेश करना पसंद करते हैं 

सिनियर सिटीजन अपना पैसा अधिकतर फिक्स डिपॉजिट में निवेश करना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें किसी तरह का जोखिम नहीं होता है। फिक्स डिपॉजिट में रिस्क न होने और सुनिश्चित रिटर्न का वादा होता है ऐसे में सीनियर सिटीजन इस तरह का निवेश पसंद करते हैं। आपको यह पता होगा कि बैंक सीनियर सिटीजन को नॉन सीनियर सिटीजन के मुकाबले अधिक ब्याज दरों का लाभ देता है।

वहीं ग्राहकों को यह भी बता दें कि नॉर्मल डिपॉजिट के मुकाबले टैक्स सेवर फिक्स डिपॉजिट में कई बैंक अधिक ब्याज दरों का लाभ देते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार सीनियर सिटीजन इसमें निवेश करना पसंद करते हैं।

कितनी होनी चाहिए उम्र और क्या है टैक्स सेवर फिक्स डिपॉजिट के आकर्षक नियम?

दरअसल, जिनकी उम्र 60 या इससे अधिक है उन्हें सीनियर सिटीजन के कैटेगरी में रखा गया है और वह इस अधिकतम ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं। इसमें 5 साल के लिए निवेश करना होता है और बैंक tax-saver fixed deposits में प्री मेच्योर विड्रॉल की सुविधा नहीं देते हैं।

अलग अलग बैंकों में टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर इतना मिल रहा है ब्याज दर 

टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट की एक और खासियत यह है कि Income-tax Act, 1961 के तहत section 80C में 1.5 lakh रुपए के टैक्स कटौती के लिए क्लेम कर सकते हैं। हालांकि, कई जमा स्लैब पर टैक्स कटौती की सुविधा नहीं दी जाती है जो कि अलग अलग मानकों पर निर्भर करती है।

6 Years of experience in journalism. Satyam holds journalism degree from patna J.D Women College. Satyam has been a sound voice for expats of India in mid-east and world. Associated with Gulfhindi.com since 2020. Can be reached at [email protected] with Subject line "Reach Satyam kumari."

Leave a comment