फ्रॉड के तरह तरह के तरीके निकाल रहे हैं

आजकल लोग फ्रॉड के तरह तरह के तरीके निकाल रहे हैं। लेकिन अगर आप सावधानी नहीं बरतते हैं तो आपकी खून पसीने की कमाई एक सेकंड में समाप्त हो जाएगी। impersonation, investment, lottery और online scams के जरिए लोगों को लुभाया जा रहा है।

बच कर रहें

Investment scam: financial consultants बनकर लोगों को लुभाया जाता है और तरह तरह के फ्रॉड कंपनी में पैसा लगाने को कहा जाता है। यह कहा जाता है कि रिटर्न्स बहुत ज्यादा मिलेंगे।

Online scam: सोशल मिडिया के जरिए आपकी बैंक अकाउंट का डिटेल मांग कर फ्रॉड किया जाता है। लोगों का विश्वाश जीत कर उन्हें धोखा दिया जाता है।

Lottery scam: इ मेल या कॉल के जरिए यह मैसेज दिया जाता है कि आपने लाटरी जीत ली है। अपने जीती हुई गिफ्ट के लिए आपको पैसे देने होने होंगे।

Impersonation scam: आपका परिवार का सदस्य बनकर, मुसिबत में फंसे होने की बात कहकर पैसे मांगे जाते हैं।

फ्रॉड या इस तरह का संदेह होने पर रिपोर्ट जरूर करें

उनसे बचने के लिए संदेह वाले फ़ोन कॉल से बचें। इ मेल या sms के जरिए भेजे लिंक पर क्लिक। अपने PIN, password और account number किसी के भी साथ शेयर न करें। हमेशा सोच समझ कर कोई भी कदम लें। किसी तरह का फ्रॉड या इस तरह का संदेह होने पर रिपोर्ट जरूर करें।GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment