पूरी खबर एक नजर,

 

  • यूपी में लगातार फसलों में लग रही आग चिंता का विषय
  • करीब 100 बीघा की गेहूं की फसल राख

यूपी में लगातार फसलों में लग रही आग चिंता का विषय

एक तरफ पूरे विश्व में खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी से परेशान हैं वहीं यूपी में लगातार फसलों में लग रही आग चिंता का विषय है। फिलहाल औरेया के अजीतमल तहसील क्षेत्र के गांव रोशनपुर से मिली जानकारी के अनुसार यहां आग लगने से कई किसानों की फसल बर्बाद हो गई।

बताते चलें कि सदर ब्लॉक के रोशनपुर,छिदामीपुर,अंतौल और पुरवा इलाके की सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल जल कर खाक हो गई है। इन घटनाओं के कारण गांव में पूरी तरह से मातम का माहौल हो चुका है क्योंकि इस कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ेगा।

करीब 100 बीघा में गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है

इस घटना में करीब 100 बीघा में गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। किसानों ने आरोप लगाया है कि फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर देर से पहुंची। हालांकि,दमकल की कई गाड़ियों और ग्रामीणो ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया है लेकिन चिंता की लकीरें किसानों की चेहरे पर साफ देखी जा सकती हैं।

कई किसान बैंक से लोन लेकर खेती करते हैं। लेकिन ऐसे स्थिति में बैंक के लोन को चुकाना तो दूर दो वक्त की रोटी मिलना भी मुश्किल हो जाएगा। हालांकि अधिकारियों ने कहा है कि पीड़ित किसानों को सरकारी मदद दी जाएगी लेकिन फसलों को अपने बच्चों की तरह पालने वाले किसानों पर क्या बीती होगी इसे शब्दों में नहीं बताया सकता है।

 

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment