भारत के UPI ट्रांजैक्शन सिस्टम को अब भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनाया जाने लगा है. कल की रिपोर्ट में हमने आपको बताया था कि अब आपका यूपीआई एप PhonePe संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, भूटान, मॉरीशस इत्यादि में भी काम करेगा. अब इस नए सिस्टम से आपका कैश विड्रोल भी आसान होने जा रहा है.

एटीएम में लगेगा नया सिस्टम.

प्रयोग किए जा रहे हैं कि एटीएम में अब आपको बिना एटीएम कार्ड लिए हुए भी पैसे मिलने शुरू हो जाए. ATM स्क्रीन पर अब जल्द ही क्यूआर कोड स्कैन करके राशि निकाल पाएंगे. प्रयोग के तौर पर ऐसा सिस्टम एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है जिसमें आप एटीएम के अंदर में जाएंगे और अपना राशि दर्ज करेंगे. ओके करने के साथ ही एटीएम स्क्रीन पर क्यूआर कोड आएगा जिसे आप स्कैन करके अपने यूपीआई एप से पेमेंट कंफर्म करेंगे. यूपीआई पेमेंट कंफर्म होने के साथ ही एटीएम से आपको उतना cash मिल जाएगा.

अभी भी है कार्डलेस विड्रोल की सुविधा.

कई बैंकों के तरफ से अभी भी कार्डलेस विड्रोल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जिसमें बैंक खाते नंबर डालने के साथ ही आप atm pin या ओटीपी के सहयोग से कैसे निकाल सकते हैं. लेकिन यह सुविधा अभी बैंक और बैंकों के खास एटीएम तक ही सीमित है.

अगर किसी स्थिति में पेमेंट कट जाए और कन्फर्म ना हो तब क्या हो.

अगर किसी स्थिति में अगर आप का यूपीआई एप से पेमेंट कट जाता है और एटीएम से कैश नहीं निकल पाता है तो वैसे स्थिति में कुछ समय पश्चात ही ऑटोमेटिक आपके खाते में पुणे पेमेंट रिफंड कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं अगर किसी कारणवश अगर आपके नहीं निकाल पाते हैं और एटीएम कैश वापस समय खत्म होने की वजह से ले लेता है वैसी स्थिति में भी आपको पेमेंट रिफंड हो जाएगा.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।