HIGH RISK यात्रियों के लिए भारत ने एक नया प्रणाली घोषित किया है, जिससे भारत में आने वाले विदेश से यात्रियों को नए SOP से गुजरना होगा. अगर आपका COVID टेस्ट सकारात्मक आता हैं तो तुरंत उसका पास्पोर्ट भारत सरकार के एमिग्रेशन अधिकारी रख लेंगे. और किसी भी क़ीमत पर नही दिया जाएगा.

High RISK देशों से यात्रा करने पर यात्रियों को तुरंत 14 दिन का ISOLATION दिया जाएगा, अगर भारत सरकार के पास अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नही रहने पर उसे घर पर आयसलेशन के निर्देश दिए जाएँगे और अगर वह निर्देश पालन नही करेगा तो तुरंत सरकार के तरफ़ से कार्यवाई किया जाएगा जिसमें फ़ाइन के साथ 6 माह का जेल तक शामिल हैं.

अगर आप एयरपोर्ट पर  कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो किसी भी कीमत पर आपका पासपोर्ट आपको नहीं दिया जाएगा इमीग्रेशन अधिकारी उसे अपने पास रख लेंगे. 
 

हवाई अड्डे पर उतरने के साथ ही आपके के साथ, अब ये किया जाएगा:
 
1: सिविल एविएशन मंत्रालय ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को यह निर्देश दिया है कि वह  यात्रियों के उतरने के साथी उनके स्वास्थ्य की जांच स्क्रीनिंग के द्वारा सर्वप्रथम किया जाए और इसके लिए डेडीकेटेड एस्कॉर्ट टीम तैयार कर थर्मल स्कैनिंग के लिए लोगों को लगा दिया गया है.
 
 किसी के पास भी अगर कोरोनावायरस से संबंधित लक्षण दिखाई जाते हैं तो सर्वप्रथम उन्हें अस्पताल ले जाया जाएगा जहां उनकी पूर्ण जांच की जाएगी.

2: अगर आप यहां पर संक्रमित नहीं पाए जाते हैं तो आपको इमीग्रेशन काउंटर पर जाने का मौका मिलेगा जहां पर आपको पुराने सारे यात्राओं की जानकारी देनी होगी और अगर आप संक्रमित पाए जाते हैं तो इमीग्रेशन टीम के द्वारा आपके पासपोर्ट को जप्त कर लिया जाएगा इसके लिए 24 घंटे सीआईएसएफ की टीम को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर तैनात किया गया.
जब किए गए पासपोर्ट सीआईएसएफ टीम लीडर के पास होगा और यह यात्री को किसी भी कीमत पर नहीं दिया जाएगा.

 3: अगले स्टेप के दरमियान सीआईएसएफ की टीम यात्री के साथ आगे बढ़ेगी और वह कन्वेयर बेल्ट पर समान उठाने में मदद करेगी सामान उठाने में मदद करेगी अगर कस्टम डिपार्टमेंट से कोई देरी होती है तो उस वक्त यात्री को सीआईएसएफ टीम के साथ सहयोग करना होगा और उनके पीछे खड़े रहना होगा.
 GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply