यस बैंक के शेयरों में मौजूदा स्तर से करीब 24 फीसदी की गिरावट आ सकती है। ब्रोकरेज फर्म कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (Kotak Institutional Equities) ने अपनी एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है। कोटक का कहना है कि मौजूदा स्तर पर इसके शेयरों में रिस्क-रिवॉर्ड रेशियो को उचित नहीं ठहराया जा सकता है। इसके साथ ही ब्रोकरेज फर्म ने Yes Bank के शेयरों पर अपनी ‘SELL (खरीदें)’ रेटिंग को बरकरार रखा है और इसके लिए 16 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है। इस बीच Yes Bank के शेयर आज 16 दिसंबर को एनएसई पर 6.01% की गिरावट के साथ 21.10 रुपये के भाव पर बंद हुए। इस तरह कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज को यस बैंक के शेयरों में मौजूदा स्तर करीब 24.2 फीसदी की गिरावट आने का अनुमान है।

 

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने वैल्यूएशन पर जताई हैरानी

ब्रोकरेज फर्म ने कहा, “Yes Bank जिस वैल्यूएशन पर ट्रेड कर रहा है, उससे हम हैरान हैं और अपने नेगेटिव व्यू को दोहराते हैं। यस बैंक के शेयरों में हिस्सेदारी बेचकर फंड जुटाने की डील और अपने बैड लोन को एआरसी को ट्रांसफर करने की डील से जुड़ी खबरों के बाद तेजी आई है, लेकिन इन डील के बारे में पहले ही ऐलान हो चुका था और यह कोई नया घटनाक्रम नहीं है।”

ब्रोकरेज ने कहा, “हालांकि ये दोनों डील Yes Bank के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि है, लेकिन इस प्रीमियम वैल्यूएशन को वाजिब ठहराने के लिए हम जो वर्तमान में देख रहे हैं, उससे अधिक देखने की जरूरत है।”

 

‘कंपनियों को रिकवरी में समय लगता है’

रिसर्च फर्म ने आगे कहा कि “हमने इससे पहले मोराटोरियम अवधि खत्म होने के बाद बैंक के कैपिटल स्ट्रक्चर, उनकी लायबिलिटी फ्रैंचाइजी में सुधार करने की क्षमता और कंर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने की क्षमता पर चिंता जताई थी। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनियों को वापस सही ट्रैक में आने पर समय लगता है।”

 

मॉर्गन स्टैनली को भी गिरावट की उम्मीद

बता दें कि ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टैनली ने भी Yes Bank के शेयरों को ‘अंडरवेट’ रेटिंग के साथ कवर करना शुरू किया और इसके लिए 20.5 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है।

 

इस साल 50.18% का दिया रिटर्न

इन दोनों ब्रोकरज फर्मों को यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब Yes Bank के शेयरों ने पिछले एक महीने में करीब 24.48% फीसदी की छलांग लगाई है। वहीं इस साल की शुरुआत से अब तक इसमें करीब 50.18% की तेजी आई है। जबकि इसके मुकाबले निफ्टी में इस साल सिर्फ 6.1 फीसदी की तेजी आई है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment