जापानी ऑटोमेकर Yamaha Motor Company सक्रिय रूप से भारतीय बाजार में एक electric scooter लॉन्च करने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Yamaha की जापान और भारतीय शाखाएं पिछले एक साल से इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं। कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि उनका लक्ष्य अपनी आने वाली electric scooter को Yamaha की performance, speed और styling की DNA के साथ पेश करने का है।

निवेश और साझेदारी

पिछले साल, Yamaha Motor Company ने EV स्टार्टअप River Mobility में ₹332 करोड़ का निवेश किया था। इस बड़े निवेश से यह साफ है कि Yamaha इस साझेदारी को भारतीय बाजार में अपनी EV operations के लिए एक मजबूत मॉडल मानती है।

Gen Z पर फोकस

ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Yamaha की आगामी electric scooter विशेष रूप से Gen Z (18-25 आयु वर्ग) के लिए डिजाइन की गई है। कंपनी का कहना है कि EV बिजनेस फिलहाल लाभकारी नहीं है और कई electric scooter निर्माता इस मार्केट में EV टेक्नोलॉजी को समझने के लिए काम कर रहे हैं।

प्रतिस्पर्धी बाजार की चुनौतियां

कंपनी अधिकारियों ने कहा कि प्रतिस्पर्धी बाजार में अपनी electric scooter को जल्दी लॉन्च करना न केवल हमारे नेटवर्क को खराब कर सकता है बल्कि सेल्स जनरेट करना भी बड़ी चुनौती साबित हो सकता है। वर्तमान में अधिकांश e-scooter खरीदार भारत में उनके कम रनिंग कॉस्ट की वजह से आकर्षित होते हैं, जबकि यूरोपीय बाजारों में ईको-फ्रेंडली होना शीर्ष प्राथमिकता है।

ICE मोटरसाइकिल और स्कूटर्स का योगदान

Yamaha Motor Company ने यह भी घोषणा की है कि वे ICE (Internal Combustion Engine) मोटरसाइकिल और स्कूटर्स को लॉन्च करना जारी रखेंगे क्योंकि यह ब्रांड की 70-80 प्रतिशत सेल्स का हिस्सा हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, Yamaha 2030 तक एक या दो electric models लॉन्च करेगी। इसके अलावा, कंपनी का मानना है कि एथनॉल और बायोफ्यूल भी वाहन उत्सर्जन को कम करने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

नए मध्यावधि योजना की शुरुआत

ब्रांड अब 2025-27 के लिए नई मध्यावधि योजना का मसौदा तैयार करना शुरू करेगा, जिसमें भारत में electric models को शामिल करने की रणनीति और अन्य पहलुओं को शामिल किया जाएगा। Yamaha की वर्तमान योजना, जो दिसंबर में समाप्त होगी, भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में प्रीमियम मोटरसाइकिल की बिक्री पर केंद्रित थी। इसके अलावा, YMC भारतीय बाजार में अपने डीलरशिप नेटवर्क का विस्तार करने का भी उद्देश्य रखती है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।