Join Telegram GulfHindi

60 भारतीय नागरिक हुए बंधक

थाइलैंड में नौकरी दिलवाने के बहाने 60 भारतीय नागरिकों को म्यांमार में बंधक बना लिया गया है। एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट से जुड़ा एजेंट नौकरी दिलाने के नाम पर धोखा देकर इन लोगों को थाइलैंड के बजाय अवैध तरीके से म्यांमार के म्यावाडी इलाके में ले गए और वहां सशस्त्र विद्रोहियों को सौंप दिया। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार विदोहियों ने उन्हें अन्य देशों के नागरिकों के साथ उन्हें बंधक बना रखा है। उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

 

30 लोगों को बचाया गया हैं अब तक

भारतीय दूतावास ने मिलने के बाद इनमें सूचना से 30 नागरिकों को बचाया है। वहां फंसे अन्य भारतीयों को जल्द बाहर निकालने दूतावास प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि दूतावास उनके बचाव के लिए म्यांमार सरकार के साथ मिलकर काम कर रहा है। चूंकि इस इलाके में म्यांमार सरकार का पूरा नियंत्रण नहीं है इसलिए दूतावास अन्य संपर्कों का भी उपयोग कर रहा है। म्यांमार में भारतीय दूतावास ने एक एडवायजरी भी जारी की है। कहा गया है कि भारतीय नागिरकों को सतर्क रहना चाहिए और इस तरह के झांसे मे न आएं।

 

विदेश में नौकरी पर जाने वाले ना करे ये ग़लतियाँ

किसी भी प्रकार के जॉब ऑफ़र मिलने पर पहले दूतावास से सम्पर्क कर उसकी सत्यता का जाँच ज़रूर करे.

कभी भी टुरिस्ट वीज़ा पर जा कर काम ना करें, इस गलती से लाखों लोग हर वर्ष परेशानी में पड़ते हैं.

कभी भी पैसे जमा कर के नौकरी हासिल ना करे यह एक बड़ा ट्रैप हैं.

बिहार से हूँ, भारतीय होने पर गर्व हैं. मध्य पूर्व Asia से रूबरू कराता हूँ और फ़र्ज़ी खबरों की क्लास लगाता हूँ. Download Gulfhindi MOBILE APP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *