आजकल नारियल पानी केवल पुराने तरीके से केवल सड़कों पर फेरी वालों के पास ही नहीं उपलब्ध है बल्कि Tendor Coconut Water के नाम से पैकेजिंग और डिलीवरी भी चालू हो चुकी है. अक्सर 100% स्वास्थ्यवर्धक समझकर नारियल पानी का सेवन करने वाले लोगों के जेहन में इसके खामियों के बारे में जानकारी नहीं होती है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं जिसकी जानकारी आपको रखनी चाहिए.

1. इलेक्ट्रोलाइट इलेक्ट्रोलाइट्स पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है. अगर इसका अधिक सेवन कर लिया जाए तो पोटेशियम का स्तर बढ़ सकता है और पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है.

2. किडनी की समस्या : नारियल पानी में काफी अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है, जो किडनी को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अगर आपको पहले से ही किडनी की समस्या है तो अपने डॉक्टर की जानकारी के बिना नारियल पानी का सेवन नहीं करें.

3. सर्जरी में : अगर आपकी सर्जरी हो गई है। या होने वाली है तो पहले या बाद में ब्लड प्रेशर का संतुलन होना जरूरी होता है. नारियल पानी आपके ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है. इसलिए सर्जरी के आस-पास नारियल पानी का सेवन ना करें.

4. ब्लड प्रेशर कम करे : जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए. इसे पीने से ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है. ऐसे में जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment