लाइट कट जाने के बाद भी लंबे समय तक पंखे और लाइट को कैसे चलाएं? 

इनवर्टर तो आजकल सभी के घर में होता है लेकिन इसके सही इस्तेमाल से आप इसकी बैटरी लाइफ बढ़िया कर सकते हैं। कभी कभी लापरवाही के कारण बहुत कम समय में ही इनवर्टर का बैटरी खराब हो जाता है। चाहे आपका इनवर्टर कितना भी महंगा क्यों न हो आपकी कुछ आदतें इसे जल्द ही खराब करने के लिए काफी होती हैं। आइए जानते हैं कि लाइट कट जाने के बाद भी लंबे समय तक पंखे और लाइट को कैसे चलाएं?

छोटे शहरों में घंटों बिजली गुल रहती है

आज भी हमारे देश में बिजली के संकट का कोई निवारण नहीं है। खासकर छोटे शहरों में घंटों बिजली गुल रहती है और लोग इनवर्टर पर निर्भर रहते हैं। ऐसी स्थिति में अगर इनवर्टर का ख्याल नहीं रखा जाए तो वह जल्द खराब हो जाता है। आप बस छोटे छोटे उपाय अपनाकर और इनवर्टर का थोड़ा ध्यान रखकर इसकी बैटरी की रक्षा कर सकते हैं।

इनवर्टर के वॉटर लेवल का रखें ख्याल

इनवर्टर खरीद कर उसे इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है, उसका पर्याप्त ख्याल भी रखा जाना चाहिए। इन्वर्टर की बैटरी में हर महीना डीजल वाटर देना होगा। इसका लेवल संतुलित न होने के कारण बैटरी धीरे धीरे खराब होती जाती है। बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए इस बात का ख्याल जरूर रखें। अक्सर वाटर लेवल चेक करते रहें।

इनवर्टर पर ज्यादा लोड न डालें, इन उपकरणों का न करें इस्तेमाल

जब लाइट कट जाए तब इनवर्टर पर ज्यादा लोड न डालें। सिर्फ उन्हीं इलेक्ट्रॉनिक्स का इस्तेमाल करें जो जरूरी हो। इनवर्टर पर अधिक लोड डालने से बैटरी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इलेक्ट्रिक आयरन, मिक्सर और गीजर जैसे उपकरण का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इससे भी इनवर्टर जल्दी खराब हो सकता है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment