रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 19 में 2023 को ₹2000 के नोट के प्रचलन पर रोक लगा दिया गया था,  एवं इन नोटों को  बैंकों में जमा करने की आखिरी सीमा 30 सितंबर 2023 तक घोषित की गई थी,  आरबीआई ने इस समय सीमा को बढ़ाते हुए अब 7 अक्टूबर कर दिया है।  इसके अलावा  आम जनता को ₹2000 के नोट जमा करने के लिए एक और विकल्प दिया है वो ये है आप घर के नज़दीकी पोस्ट ऑफिस की सहायता से ₹2000 के नोट जमा करवा सकते है, आइये जानते है कैसे

RBI क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी दास का स्टेटमेंट

“हम ग्राहकों को सुझाव देते हैं कि वे ₹2000 के नोटों को इंश्योर्ड पोस्ट के माध्यम से RBI को सीधे अपने खाते में जमा कराने के लिए भेजें। यह उन्हें निर्दिष्ट शाखाओं तक आने जाने और कतार में खड़े होने की परेशानी से बचाएगा,” RBI क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी दास ने PTI को बताया।

₹2000 currency RBI exchange

डाकघर से RBI कार्यालय को ₹2000 के बैंकनोट कैसे भेजें

यदि किसी को RBI के मुद्दा कार्यालयों को ₹2000 के बैंकनोट भारतीय डाक के माध्यम से भेजने हैं, तो उन्हें वैध दस्तावेज जमा करने होंगे। आवेदन पत्र भरें, विवरण दर्ज करें और दस्तावेजों को संलग्न करें और हस्ताक्षर करके भारतीय डाक को जमा करें।

आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / NREGA कार्ड / PAN कार्ड / सरकारी विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र इकाई द्वारा अपने स्टाफ को जारी किया गया पहचान पत्र जैसे दस्तावेज।

बैंक खाते का विवरण:

  • खाता धारक का नाम
  • खाता संख्या
  • खाते का प्रकार
  • बैंक का नाम
  • शाखा का नाम और पता
  • IFSC कोड।

ध्यान दें कि यदि मेरे द्वारा दी गई खाता विवरण गलत हैं और / या खाता पूरी तरह से KYC वेरिफ़ाइड नहीं है, तो RBI जिम्मेदार नहीं होगा, साथ साथ वैध दस्तावेजों की प्रति, बैंक खाता विवरण की प्रति (खाता विवरण वाला भाग) या पासबुक का पहला पृष्ठ (खाता विवरण के साथ) संलग्न करना अनिवार्य है।

इन कार्यालयों पर सीधा करें इंश्योर्ड पोस्ट

सभी दस्तावेज़ो को पूरा करने के बाद बैंक नोट जमा/विनिमय करने वाले 19 आरबीआई कार्यालय अहमदाबाद, बैंगलोर, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना और तिरुवनंतपुरम में भेजे।

Leave a comment

Cancel reply