डेबिट कार्ड का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं, अगर को जाएं तो क्या करें 

आजकल डेबिट कार्ड का इस्तेमाल काफी लोग करते हैं। सभी लोगों को कार्ड को संभाल कर रखने का सुझाव दिया जाता है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि तमाम सावधानी के बावजूद भी डेबिट कार्ड कहीं खो जाता है। ऐसी स्थिति में ग्राहकों को क्या करना चाहिए?

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक SBI का डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं और वो कहीं खो जाता है तो किन नियमों को अपनाकर हानि से बचा जा सकता है इसकी जानकारी बैंक ने दी है। डेबिट कार्ड खोने के बाद उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। आइए जानते हैं कि डेबिट कार्ड कैसे ब्लॉक करना है।

आर्थिक नुकसान से बचने के लिए कर सकते हैं ब्लॉक 

आप अपने फोन से ही डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास पंजीकृत मोबाइल होना चाहिए। साथ में डेबिट कार्ड का नंबर आपको याद रहना चाहिए। आप अपने डायरी में सभी कार्ड के नंबर अवश्य नोट करके रखें।

सबसे पहले 1800 11 2211 या 1800 425 3800 पर कॉल करें और कार्ड ब्लॉक करने के लिए फोन पर दिए गए निर्देश का पालन करें। कार्ड ब्लॉक होने के बाद कंफर्मेशन टेक्स्ट प्राप्त करें और इसी दौरान रिप्लेसमेंट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नया कार्ड आपके पंजीकृत पाते पर मिल जायेगा लेकिन आपको कुछ शुल्क चुकाने होंगे।

इन मध्यम से भी कर सकते हैं कार्ड ब्लॉक

इसके अलावा कार्ड को एसएमएस, एसबीआई योनो ऐप या एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर जाकर भी ब्लॉक कर सकते हैं।

 

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment