दो पहिया वाहन क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए Honda बहुत पहले से विख्यात हैं और अब इस कंपनी ने इलेक्ट्रिक सेगमेंट में आने का पूर्ण रूप से ऐलान कर दिया है. इतना ही नहीं कंपनी ने भारत में 10 नए इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन लांच करने का प्लान किया है. गाड़ी में केवल चार्जिंग के साथ-साथ स्वैपिंग का भी विकल्प दिया जाएगा ताकि रेंज का दिक्कत खत्म हो जाएगा.

होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है और अब कंपनी ने भारत के जीरो एमिशन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 10 नए इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों का ऐलान किया है.

होंडा इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन गाड़ियों की जानकारी.

कंपनी से जुड़े हुए लोगों ने बताया कि होंडा दो तरीके की गाड़ियां तैयार कर रही हैं जिसमें स्कूटर और मोटरसाइकिल दोनों शामिल है.

गाड़ियों में जहां तक फीचर की बात की जाए तो चार्ज करने के साथ-साथ स्वैप बैटरी का भी विकल्प दिया जाएगा. इसके जरिए लोगों को बार-बार रेंज के कमी से नहीं जूझना पड़ेगा.

होंडा ने अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बनाने का कार्य शुरू कर दिया है और इसे GJNA, K4BA कोड नेम दिया गया है.

हौंडा के अधिकारियों ने बताया कि 2024 के दोपहिया वाहन क्षेत्र में कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर बनना चाहती है. इसके साथ ही अपने सारे गाड़ियों को 2026 तक सड़कों पर उतार दिया जाएगा.

Honda Activa Electric सड़क पर.

बहुप्रतीक्षित होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक फॉर्मेट में 2024 में ही सड़कों पर पहुंचेगी और 2024 के मार्च महीने से इसकी बिक्री के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.

बैटरी स्टेशन का काम हो चुका है चालू.

हौंडा ने अपने इलेक्ट्रिक फॉर्मेट को सबसे बढ़िया साबित करने के लिए बेंगलुरु में पहले से ही बैटरी स्वैपिंग स्टेशन का स्थापना कर दिया है और केवल बेंगलुरु शहर में लगभग या 23 जगहों पर उपलब्ध है.

Honda Shine Electric

होंडा की सबसे ज्यादा बिकने वाली है हौंडा शाइन गाड़ी भी इलेक्ट्रिक फॉर्मेट में उपलब्ध होगी और लोगों की पसंदीदा गाड़ी को अल्टरनेटिव फ्यूल पर लाकर मार्केट कार्य करेगी.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment