भारत में नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं और International flight से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अब सफर और लंबा हो सकता है. यात्रा के उपरांत एयरपोर्ट पर Random sampling के आदेश दे दिए गए हैं. New SOP सारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारत में लागू कर दिए गए हैं. अगर आप भी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट से यात्रा करके देश पहुंच रहे हैं तो आपको कुछ नए बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

 

अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट यात्रा के उपरांत एयरपोर्ट पर रैंडम तरीके से किसी भी यात्री का जांच सैंपल लिया जा सकता है. इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त कुछ मिनटों का जरूरी जांच देना होगा. अगर फ्लाइट के दौरान फ्लाइट क्रु मेंबर को लगता है कि किसी यात्री की इज्जत जरूरी है तो वह इसकी जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे सकते हैं जहां पर फ्लाइट के उपरांत उस यात्री की जांच की जा सकती है.

 

अगर पॉजिटिव हुआ तब.

अगर जांच में पॉजिटिव पाए जाते हैं तो जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए मेडिकल टीम सैंपल कलेक्ट करेगी और साथ ही साथ आपको क्वॉरेंटाइन भी किया जा सकता है.

मास्क पहनना हुआ अनिवार्य.

नए दिशानिर्देश के तहत हैदराबाद में सारे इनडोर एक्टिविटी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं राजस्थान ने जीनोम सीक्वेंसिंग को अनिवार्य कर दिया है. अन्य राज्य भी नए दिशा निर्देशों के तहत कार्य पर आगे बढ़ रहे हैं.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment