कॉन्ट्रैक्ट पर ऐप्पल आईफोन (Apple iPhone Maker) बनाने वाली ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) ने इंडिया में अपने तमिलनाडु प्लांट के विस्तार का प्लान बना लिया है.

इससे ढेर सारी नई नौकरियां (New Jobs in Market) पैदा होने की संभावना है. पर क्या आप जानते हैं कि फॉक्सकॉन अपने इस प्लांट पर काम करने वाले लोगों को सिर्फ नौकरी की पेशकश नहीं करेगा, बल्कि कई ऐसी फैसलिटी (Facilities with jobs) भी देगा, जो हर एम्प्लॉई की जरूरत होती है.

तमिलनाडु स्थित फॉक्सकॉन के प्लांट में अभी करीब 15,000 लोग काम करते हैं. इनमें अधिकतर महिलाएं हैं. वहीं आने वाले 18 महीनों में कंपनी में काम करने वालों की संख्या 70,000 तक हो सकती है.

60,000 वर्कर के लिए बन रहा हॉस्टल

ईटी की खबर के मुताबिक फॉक्सकॉन अपने प्लांट के पास ही बड़े हॉस्टल ब्लॉक बना रही है. इसका मकसद करीब 60,000 वर्कर को प्लांट के नजदीक ही रहने की सुविधा देना है. 20 एकड़ के प्लॉट पर होस्टल ब्लॉक्स का निर्माण तेजी से चल रहा है. हॉस्टल निर्माण की जानकारी रखने वाले कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि लगभग 10 महीनों में 20,000 बेड का हॉस्टल तैयार हो जाएगा.

पहले कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक कॉरिडोर में तमिलनाडु स्टेट इंडस्ट्री प्रमोशन कॉरपोरेशन जो 20,000 बेड का हॉस्टल बना रहा है, उसकी 75 प्रतिशत कैपेसिटी लेने का प्लान बनाया था. पर ये उसके प्लांट से थोड़ी देर है, इसलिए उसने अब प्लांट के नजदीक ही हॉस्टल ब्लॉक बनाना तय किया है.

हॉस्टल में मिलेंगी ये फैसिलिटी भी

कंपनी अपने कर्मचारियों को प्लांट के नजदीक सिर्फ रहने की सुविधा नहीं देगी. बल्कि उन्हें यहां पर खाने-पीने और दवाओं की सुविधा भी दी जाएगी. इन सभी का प्रबंधन कंपनी के हाथ में होगा. कंपनी इसी तरह की सुविधाएं चीन में अपनी फैक्टरी के वर्कर्स को देती है.

हॉस्टल ब्लॉक बनाने की ये नीति भारत के लिए नई है. हालांकि भारत सरकार इसके लिए नीतिगत बदलाव लाने की दिशा में काम कर रही है. सरकार की कोशिश है कि श्रम मंत्रालय के साथ मिलकर 40,000 से लेकर 1 लाख लोगों तक लोगों को रोजगार देने वाली मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को इस तरह के हॉस्टल बनाने के लिए नियम तय किए जाएं.

इंडिया में बनने लगा Apple iPhone 14

भारत में आईफोन की बढ़ती डिमांड को पूरा करने और यहां से होने वाला निर्यात बढ़ने की वजह से कंपनी अपना प्रोडक्शन तेजी से बढ़ा रही है. कंपनी की भारतीय इकाई Foxconn Hon Hai ने श्रीपेरंबुदूर के इलेक्ट्रॉनिक कॉरिडोर स्थित अपने प्लांट में Apple iPhone 14 भी बनाना शुरू कर दिया है. ऐसे में प्रोडक्शन बढ़ने के साथ नई नौकरियां पैदा होने की संभावना बढ़ी है

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply