Mahindra Thar entry level new model: महिंद्रा थार का जिक्र आते ही हर किसी के जेहन में एक दमदार ऑफरोडर की छवि आ जाती है. पावरफुल इंजन, जबरदस्त स्टांस और ख़ास स्टायलिंग के चलते ये एसयूवी युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. तमाम फीचर्स और खूबियों के बावजूद ये एसयूवी अपने उंची कीमत के और कम सीटिंग कैपिसिटी के चलते कई खरीदारों की बकेट लिस्ट से अभी भी दूर है, लेकिन जल्द ही इसका एक सस्ता वर्जन भी बाजार में आने की उम्मीद है.

 

नया सस्ता THAR होगा लॉंच

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो महिंद्रा जल्द ही बाजार में एक किफायती Mahindra Thar को लॉन्च करेगी और ये नया वर्जन एक बड़े बदलाव के साथ पेश किया जाएगा.

  • महिंद्रा थार को जल्द ही एक नए पावरट्रेन के रूप में पेश किया जाएगा.
  • इस एसयूवी को अब कंपनी नए 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ पेश करने की तैयारी में है, जो कि मौजूदा 2.2 लीटर (डीजल) और 2.0 लीटर (पेट्रोल) के साथ ही बेचा जाएगा.
  • इस नए इंजन को शामिल किए जाने के साथ ही ये SUV नए टैक्स ब्रेकेट में भी आसानी से फिट हो पाएगी, क्योंकि ये पहले से ही अंडर फोर मीटर सेग्मेंट में आती है. इस एसयूवी की लंबाई महज 3,985mm है.

Entry Level Thar  की क़ीमत होगी कम

इस एंट्री लेवल वेरिएंट में कंपनी 1.5 लीटर डीजल इंजन का इस्तेमाल कर सकती है, जो कि 117hp की पावर जेनरेट करता है. इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी ने Marazzo में भी किया था.

  • ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से लैस है और संभव है कि इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन को शामिल न किया जाए. जो कि इस वेरिएंट की कीमत को कम से कम रखने में पूरी मदद करेगा.
  • महिंद्रा के इस सस्ते वेरिएंट में एक और बड़ा बदलाव इसके ड्राइविंग सिस्टम के तौर पर भी देखने को मिलेगा. बताया जा रहा है कि, ये टू व्हील ड्राइव (2WD) सिस्टम के साथ आएगी. मौजूदा डीजल मॉडल फोर व्हील ड्राइव (4WD) सिस्टम के साथ आता है.

 

इससे एसयूवी की कीमत कम होने की पूरी संभावना है. इंटरनेट पर इस एंट्री लेवल महिंद्रा थार के इंटीरियर की तस्वीर भी लीक हुई है, जिसमें देखा जा सकता है कि इसमें गियर लिवर को सेंट्रल कंसोल से रिप्लेस किया गया है. डीजल इंजन के अलावा कंपनी मौजूदा 2.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट को भी टू-व्हील ड्राइव (2WD) सिस्टम के साथ पेश करेगी. इसमें भी 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को ही शामिल किया जाएगा.

 

नयी क़ीमत

कंपनी नई किफायती महिंद्रा थार को अगले साल जनवरी महीने में पेश कर सकती है. हालांकि लॉन्च से पहले इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि नई थार, मौजूदा मॉडल के मुकाबले काफी कम होगी. मौजूदा मॉडल की कीमत 13.59 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. टू-व्हील ड्राइव और छोटे इंजन का इस्तेमाल किए जाने के कारण कंपनी को एक्साइज का भी फायदा मिलेगा और संभव है कि इसे 10 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया जाए.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply