अगर आप भारत से विदेश खासकर अरब देश आकर कार्य करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है.

अगर आपके ऊपर किसी भी प्रकार का शादी या मारपीट या ठगने  का मामला दर्ज है तो आपको विदेशों के लिए उड़ान भरने नहीं दिया जाएगा और ना ही आपको पुलिस विभाग के तरफ से क्लीयरेंस सर्टिफिकेट दिया जाएगा ताकि  आप भारत छोड़ सकें.

हाल ही में हुए एक प्रवासी कामगार जो भारत लौट आया था लेकिन भारत में जमीनी विवाद मामले में उसके साथ मारपीट करने और उसके द्वारा मारपीट करने के मामले दर्ज हो गए थे जिसके उपरांत उसे  संयुक्त अरब अमीरात आने से पहले भारत में एयरपोर्ट पर रोक लिया गया.

आपको बताते चलें कि जब तक कोर्ट में मामला पेंडिंग है तब तक आपको पुलिस के द्वारा क्लीयरेंस सर्टिफिकेट मिलने में देरी होगी और तब तक आप देश नहीं छोड़ सकते हैं,  किसी आर्थिक अपराध के मामले में भी आपको देश छोड़कर विदेश जाने की मनाही होती है.

कई मामलों में कोर्ट या लिखित आदेश देता है कि व्यक्ति को देश छोड़ने की इजाजत नहीं है उन सारे मामलों में अगर आप की सुनवाई चल रही है तभी आप भारत से विदेशों के लिए यात्रा नहीं कर सकते हैं.GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment