बिना PASSPORT के यात्रा 

(Foreign Travel without Passport) अगर आप विदेश में यात्रा करना चाहते हैं लेकिन आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इस दुनिया में ऐसे भी देश मौजूद हैं जहां पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी, आपके पास की आधार कार्ड है तो बिना पासपोर्ट के भी आप आसानी से यात्रा कर सकते हैं।

आधार कार्ड की मदद से इन देशों में यात्रा कर सकते हैं

बताते चलें कि इस दुनिया में ऐसे भी देश मौजूद है जहां पर जाने के लिए आपको पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी महज फोटो आईडी कार्ड ही यात्रा के लिए काफी होगा। इसके अलावा अगर आपकी उम्र 15 से 65 वर्ष के बीच है तो आप केवल आधार कार्ड की मदद से इन देशों में यात्रा कर सकते हैं।

भूटान में केवल Voter ID card लेकर भी यात्रा कर सकते हैं

अगर आप भूटान जा रहे हैं तो आपके पास कम से कम 6 महीने की वैधता वाला पासपोर्ट होना चाहिए। अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप केवल Voter ID card लेकर भी यात्रा कर सकते हैं। बच्चे अपने साथ birth certificate या academic school ID card रखें तो बेहतर है।

कोई ना कोई एक ऐसा डॉक्यूमेंट होना चाहिए जो आपकी भारतीय नागरिकता का प्रमाण हो

इसके अलावा अगर आप नेपाल भी जा रहे हैं तो आपके पास पासपोर्ट ना हो तो कोई बात नहीं लेकिन कोई ना कोई एक ऐसा डॉक्यूमेंट होना चाहिए जो आपकी भारतीय नागरिकता का प्रमाण हो। voter ID card या Indian passport में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा इन 60 देशों में बिना VISA के भी यात्रा कर सकते हैं।

मात्र 3 दिन के अंदर बनवा लें PASSPORT, बिना VISA खाड़ी समेत 60 देशों की करें यात्रा
https://gulfhindi.com/visa-free-travel-with-indian-passport/

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment