यदि आप बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स के शेयरों में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो अब आपके पास एक अद्वितीय अवसर है। पतंजलि फूड्स ने अपने शेयरों को बड़े डिस्काउंट पर बेचने की घोषणा की है, लेकिन यह ऑफर सिर्फ दो दिनों के लिए ही उपलब्ध है।

बेचने की जरूरत क्यों पड़ी?

पतंजलि फूड्स ने नया ‘ऑफर फॉर सेल’ (OFS) जारी किया है, जिसमें प्रमोटर कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड अपनी करीब 7% हिस्सेदारी, जो पतंजलि फूड्स लिमिटेड के 2.53 करोड़ शेयर के बराबर है, बेच रही है। शेयर बाजार में लिस्टेड होने के बाद के नियमों का पालन करने के लिए प्रवर्तकों की हिस्सेदारी कम करने की जरूरत पड़ी है।

इतने डिस्काउंट पर मिल रहे शेयर

पतंजलि फूड्स खाद्य तेल और अन्य खाद्य उत्पाद उत्पादन करती है, और यह अब भारत की अग्रणी एफएमसीजी कंपनियों में गिनी जाती है। कंपनी ने इस OFS के लिए न्यूनतम कीमत 1,000 रुपये प्रति शेयर तय की है, जबकि बीएसई पर बुधवार को पतंजलि फूड्स का शेयर मामूली बढ़त के साथ 1,228.05 रुपये पर बंद हुआ था। इस तरह, शेयर का दाम 18.36% के डिस्काउंट पर है।

अतिरिक्त शेयर बेचे जा सकते हैं

यह ऑफर सिर्फ दो दिनों के लिए है, और 13 जुलाई को खुलेगी और 14 जुलाई को बंद हो जाएगी। पतंजलि फूड्स इस ऑफर से कम से कम 2,530 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य रखती है। पतंजलि फूड्स का कहना है कि इस OFS में 2-2 रुपये नामित मूल्य के 25,339,640 शेयरों की पेशकश होगी, और इसके साथ 7,239,897 अतिरिक्त शेयर बेचने का प्रावधान है। अगर अतिरिक्त शेयर बेचे जाते हैं, तो प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 9% कम हो जाएगी।

 

आपके लिए सुनहरा मौका

यदि आपने पहले कभी पतंजलि फूड्स के शेयर खरीदने की सोची थी, तो यह समय आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता है. बाबा रामदेव की इस कंपनी के शेयर बाजार में उच्च मूल्य पर बिक रहे हैं, लेकिन इस ओएफएस की वजह से, आप उन्हें अधिक डिस्काउंट में खरीद सकते हैं.

ओएफएस: को शोर्ट में समझिए

ओएफएस, यानी ऑफर फॉर सेल, एक विशेष प्रकार का शेयर बिक्री आयोजन है जो कंपनीयों द्वारा किया जाता है. इसमें, कंपनी अपने मौजूदा शेयरों को बाजार में बेचती है ताकि वह अपनी वित्तीय स्थिति को सुधार सके या किसी अन्य विशेष उद्देश्य को पूरा कर सके.

यहां यह जानना महत्वपूर्ण है कि ओएफएस आयोजन आमतौर पर कम समय के लिए होता है. इसलिए, इसे खरीदने के लिए आपको समय सीमा में अपना निवेश करना होगा.

आवश्यकता और नियम

जैसा कि हमने पहले ही बताया, पतंजलि फूड्स को इस ओएफएस की आवश्यकता थी क्योंकि उसके प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 75% से अधिक थी, जो कि शेयर बाजार के नियमों के अनुसार अनुचित है. इसलिए, कंपनी को अपनी हिस्सेदारी को कम करने का निर्णय लेना पड़ा.

महत्वपूर्ण सूचना सारणी

परिप्रेक्ष्य विवरण
कंपनी पतंजलि फूड्स
शेयर की अवधि खरीदने की 13 जुलाई – 14 जुलाई
शेयर की कीमत 1,000 रुपये प्रति शेयर
बाजार की कीमत 1,228.05 रुपये प्रति शेयर
डिस्काउंट 18.36%
कुल शेयरों की संख्या (ओएफएस) 25,339,640
अतिरिक्त शेयरों की संख्या 7,239,897
कुल जुटाने की राशि 2,530 करोड़ रुपये
प्रमोटर की हिस्सेदारी 39.37% (पतंजलि आयुर्वेद)

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.