बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए यहां करें निवेश

अगर आपके घर में बेटी है तो उसके भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए निवेश जरूरी है। सरकार की तरफ से लोगों के कल्याण के लिए कई तरह की योजनाएं लागू की जाती हैं। ऐसी बचत योजना लोगों के लिए काफी फायदेमंद भी होती है। बच्चियों के लिए सरकार की तरफ से चलाए जा रहे स्कीम में निवेश करना काफी फायदेमंद होगा है, क्योंकि इनपर अधिक ब्याज का भी लाभ दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

बताते चलें कि पोस्ट ऑफिस के जरिए चलाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश करना एक बेहतर विकल्प है। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी का अकाउंट खोल सकता है। इस पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

डाकघर या किसी भी बैंक में खोल सकते हैं खाता

ध्यान रखें कि भारत में एक बालिका के नाम पर डाकघर या किसी भी बैंक में केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। एक वित्त वर्ष में 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक की एकमुश्त या किस्तें खाते में जमा की जा सकती है। यह खाता एक परिवार में अधिकतम दो लड़कियों के लिए खोला जा सकता है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply