एक नजर पूरी खबर

  • सऊदी Experts ने साइबर क्राइम पर जारी की चेतावनी
  • साइबर अटैक से खतरे में हैं students
  • पढ़ाई के दौरान करना होगा सभी ऐहतियाती नियमों का पालन

cyber crime in saudi

कोरोनाकाल में साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में घर से काम करने वालों और इ-लर्निंग के जरिये पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए सऊदी Experts ने चेतावनी जारी की है। लगातार बढ़ रहे साइबर क्राइम के चलते विशेषज्ञों को डर है कि विश्वविद्यालय के छात्र हैकरों के शिकार हो सकते हैं। उन्होंने कहा इसका सबसे ज्यादा खतरा उन छात्रों पर मंडरा रहा है जब सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते हैं।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस के चलते जारी लॉकडाउन में लोग घरों से काम करने और पढ़ाई करने को मजबूर है। ऐसे में पढ़ने वाले बच्चों पर ऑनलाइन हमलों को रोकने के लिए सऊदी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT) ने सुरक्षित कंप्यूटर उपयोग के माध्यम से दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। साथ ही उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान लोगों से इन बातों का खास तौर पर ध्यान रखने की अपील भी की है।

इस दौरान राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा प्राधिकरण (एनसीए) की टीम के एक सहायक ने कहा कि “कम्यूटर के जरिए पढ़ाई करने वाले छात्रों को ही इन दिनों हैकरर्स अपना शिकार बना रहे हैं। सीईआरटी ने सिफारिश की कि छात्रों को केवल पासवर्ड-संरक्षित नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए, आधिकारिक स्टोर से  ही एप्लिकेशन इंस्टॉल करने चाहिए, नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम और एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर के साथ नियमित रूप से उपकरणों को अपडेट करना चाहिए। साथ ही अपनी पढ़ाई, होमवर्क और स्कूल या यूनीवर्सिटी के लिए उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों की दोहरी जांच करनी चाहिए। इन सभी ऐहतियाती नियमों के साथ ही काम करना चाहिए। इन सभी के तहत ही आप साइबर क्राइम का शिकार होने से बच सकते हैं।GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply