सऊदी अरब ने अपने सारे अधिकारियों को सोशल मीडिया के मॉनिटरिंग के लिए यूनिट का गठन कर  काम पर लगा दिया.  फल स्वरुप सोशल मीडिया खासकर फेसबुक ट्विटर और व्हाट्सएप पर चल रहे किसी भी प्रकार के नकारात्मक गतिविधि को तुरंत पकड़ा जा रहा है और उन पर कानूनी कार्यवाही की जा रही है.

 एक सऊदी नागरिक जिसकी उम्र 20 साल की है वह अभी-अभी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालने के वजह से गिरफ्तार हुआ है.  मक्का के पुलिस ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पाया जिसने यह 20 साल का सऊदी नागरिक काफी अजब गजब तरीके से पेश आ रहा था.

  उसने अपने कार को आग के हवाले कर दिया और उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया.  मक्का पुलिस के मेजर मोहम्मद अल घमीदी ने सोशल मीडिया के फुटेज के आधार पर युवक को पकड़कर पब्लिक प्रॉसीक्यूशन में भेज दिया है.

 अभिव्यक्ति के आजादी के साथ-साथ सऊदी अरब में सोशल मीडिया के प्रयोग पर कड़े कानून भी हैं जिसमें आप किसी भी प्रकार की उद्दंडता या नकारात्मक चीजें करते हुए पकड़े जाते हैं तो उस आधार पर प्रवासियों को भी उतनी ही सजा मिलेगी और उनको देश से निकालने का आदेश भी होगा लेकिन देश से निकालने की बात सजा और जुर्माने की रकम भरने के बाद होगी.GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply