जो भी प्रवासी कामगार सऊदी अरब से बाहर अपने घर जा चुके हैं और उनका वीजा एक्सपायर होने वाला है उन्हें ध्यान देने की जरूरत है. सऊदी अरब के जनरल डायरेक्टरेट ऑफ़ पासपोर्ट ने साफ कर दिया है कि वीजा एक्सपायर होने से पहले अगर कोई भी प्रवासी कामगार सऊदी अरब दाखिल नहीं हो पाता है तो उसके ऊपर 3 साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा.

 

फाइनल एग्जिट के लिए क्या करना होगा?

अगर आपके पास सऊदी अरब का एग्जिट और रीएंट्री वीजा है तो आपको इसे फाइनल एग्जिट वीजा में बदलने के लिए सऊदी अरब आना होगा यह आपके विदेश में रहते हुए अर्थात आपको अपने देश में रहते हुए नहीं होगा.

तो क्या सऊदी अरब नहीं जा पाएंगे 3 साल?

जी नहीं ऐसा नहीं है कि आप प्रतिबंधित हो जाएंगे और सऊदी अरब 3 साल तक के लिए नहीं जा सकते हैं. आप सऊदी अरब में वापस अपने काम पर लौट सकते हैं अगर आप की मौजूदा कंपनी आपके लिए नया वीजा जारी करके दे. यात्रा प्रतिबंध आप पर जैसे कि टूरिस्ट वीजा लेकर नहीं होगा आप आराम से सऊदी अरब घूमने फिरने के लिए आ सकते हैं और आपका टूरिस्ट विजा वैध रहेगा.

 

अभी मौजूदा स्थिति में क्या किया जाए?

अगर आपका कंपनी आपके काम के साथ एग्रीमेंट में है तो तुरंत किसी भी ट्रांजिट देश जैसे कि संयुक्त अरब अमीरात के दुबई अबू धाबी इत्यादि से होते हुए सऊदी अरब में दाखिल हो जाएं और काम पर दोबारा से लौट आए या फिर फाइनल एग्जिट वीजा अपना बनाकर वापस जाएं ताकि किसी अन्य कंपनी में आप अप्लाई कर के नया वीजा के जरिए फिर से सऊदी अरब आ सकते हैं.

वैक्सीनेशन की क्या रिपोर्ट है?

सऊदी अरब ने अभी सीधी उड़ान के जरिए केवल उन्हीं प्रवासियों को मौका दे रहा है जिन्होंने सऊदी अरब में रहते हुए सऊदी अरब के द्वारा मान्यता प्राप्त दो वैक्सीन लगवा चुके हैं और उनका सऊदी अरब का वैक्सीन सर्टिफिकेट है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment