एलन मस्क की सैटेलाइट इंटरनेट सेवा, स्टारलिंक, जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है, जिससे जियो और एयरटेल जैसी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के लिए चुनौतियां बढ़ सकती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टारलिंक को भारत में सबसे कम कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है, जो इन दोनों कंपनियों के लिए टेंशन का कारण बन सकता है। आमतौर पर स्टारलिंक की सेवाएं महंगी होती हैं, लेकिन भारतीय बाजार में इसे सस्ते में लॉन्च करने की योजना है, क्योंकि जियो और एयरटेल पहले से ही स्टारलिंक के मुकाबले के लिए तैयार हैं।

सैटेलाइट इंटरनेट क्या है और इसकी खासियतें

सैटेलाइट इंटरनेट एक उपग्रह-आधारित इंटरनेट कनेक्टिविटी है, जिसमें टॉवर और ऑप्टिकल फाइबर की आवश्यकता नहीं होती। इसमें पृथ्वी के निचले कक्ष में एक सैटेलाइट लगाया जाता है, जो सीधे पृथ्वी पर बिना तार के इंटरनेट सिग्नल भेजता है। पहले इस प्रकार की कनेक्टिविटी का उपयोग मुख्य रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता था, लेकिन अब इसकी लेटेंसी दर में कमी आई है, जिससे तेज और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्टिविटी संभव हो पा रही है।

जियो और एयरटेल की तैयारियां और भविष्य की रणनीति

जियो और एयरटेल भी सैटेलाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में अपनी सेवाएं लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इसे व्यावसायिक और आम उपयोग के लिए लॉन्च करने में समय लग सकता है, और इसे किफायती बनाए रखने की जरूरत होगी। इस प्रकार, भारतीय टेलीकॉम बाजार में सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं के आगमन से नई प्रतिस्पर्धा और नवाचार की उम्मीदें बढ़ रही हैं, जिससे उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प और बेहतर सेवाएं मिल सकती हैं।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment