देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों में शामिल सबसे बड़ी भारतीय कंपनियों में से एक टाटा ग्रुप ने भारत में ऐपल iPhones की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। टाटा ग्रुप के साथ ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन फैक्ट्री के अधिग्रहण की डील को मंजूरी मिल गई है। टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड को बेचने की डील 125 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1000 करोड़ रुपये में हुई है।

खुशखबरी : अब Tata ग्रुप बनाएगा भारत में iPhone , इस कंपनी का किया अधिग्रहण - INDIA LIVING NEWS Good news: Now Tata Group will make iPhone in India- acquired this company

भारत पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग का हब बनकर उभरा है। Xiaomi, Samsung, Google  Apple, अधिकतर बड़ी स्मार्टफोन कंपनियां देश में बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित कर रही हैं। इससे पहले भारत में फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और लक्सशेयर जैसी कंपनियां iPhone की असेंबलिंग करती रही हैं, लेकिन अब इस रेस में टाटा ग्रुप भी शामिल हो गया है। टाटा समूह भारत में Apple के लिए iPhone 15 और 15 Plus का एक छोटा सा हिस्सा असेंबल करेगा। 

 

ऐपल आईफोन प्रोडक्शन की बात करें तो पिछले कुछ महीनों से देश में Made in India Iphone बेचे जा रहे हैं। अब टाटा ग्रुप देश में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट के लिए iPhones की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के लिए तैयार है।  टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा बनाये गए आईफोन्स भारत के साथ-साथ ग्लोबल मार्केट में भी बेचे जाएंगे। 

 

Journalist From Bihar Covering Hyperlocal Stories and Ground Reports affecting Daily Lifes.

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.