अब driving licence बनवाने के लिए नहीं देना होगा टेस्ट

Driving licence test : भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों को टेस्ट देने पड़ते हैं जिसे वह देना नहीं चाहते हैं क्योंकि इसके लिए Regional Transport Office का चक्कर लगाना पड़ता है। वहीं हजारों की संख्या में आने वाले आवेदनकर्ताओं का टेस्ट लेना अधिकारियों के लिए भी मुश्किल भरा काम है। लेकिन इस समस्या का निवारण का रास्ता पहले ही लोगों को दे दिया गया है।

पहले से ही है नियम लागू

बताते चलें कि पिछले साल 2021 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक नियम लागू किया था। जिसके मुताबिक अगर आवेदनकर्ता सड़क परिवहन मंत्रालय से मान्यता प्राप्त टेस्ट सेंटर से ड्राइविंग सीखना होगा। इस सेंटर से ड्राइविंग सीखने के बाद उसे ड्राइविंग टेस्ट दिए बगैर ही DL के लिए योग्य माना जाएगा।

सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आयेगी

इससे सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आयेगी और सड़क पर अधिक मात्रा में योग्य ड्राइवर होंगे। दरअसल इन नियमों का पालन करने पर ही ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर्स को मान्यता दी जाएगी। इन सेंटर में सर्टिफिकेट दिया जाता है, जिसके आधार पर RTO ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करता है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply