देशभर में रेलवे नए एक्सपेरिमेंट कर रही है और इसका मुख्य रूप से भारतीय यातायात को नई गति देना है और साथ ही साथ लोगों को हर मौसम में बढ़िया सहूलियत भी उपलब्ध कराना है । इसी क्रम में भारत वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन कर रहा है और कई हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन भी लगातार तैयार किया जा रहा है ।

गर्मियों के दिनों की शुरुआत होने के साथ ही लोग अब स्लीपर क्लास में सफर करने से कतराते हैं और वातानुकूलित डब्बू में सफर करने की कोशिश करते हैं । ऐसे लोगों के लिए रेलवे की तरफ से खुशखबरी है । भारतीय रेलवे जल्द ही अपने थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी को लगभग सारी ट्रेनों में उपलब्ध कराना शुरू कर देगा । आइए विशेष रूप से जानते हैं थर्ड एसी इकोनामी के बारे में.

थर्ड एसी इकोनामी के बारे में समझिए.

थर्ड एसी के किराए से भी कम किराए पर थर्ड एसी से भी ज्यादा बढ़िया सहूलियत और सुविधाओं के साथ नया एसी क्लास भारतीय रेलवे की तरफ से तैयार किया गया है और इसे कई प्रमुख इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाया गया है । कम खर्चे में और स्लीपर क्लास के टिकट के दाम से थोड़े ऊपर कीमत पर इस क्लास में आसानी से सफर किया जा सकता है और सुविधाओं में भी किसी भी प्रकार की कटौती किए बगैर गर्मी का सफर आसान किया जा सकता है ।

अभी मौजूदा समय में यह इकोनामी क्लास पटना भागलपुर बांका इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगाया गया है और ऐसे ही कई अन्य रूटों पर इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों में सहूलियत प्रदान किया गया है ।

इकोनामी क्लास के इस फॉर्मेट के देशभर में फैलाई जाने की कोशिश है और मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से किए गए वंदे भारत मेट्रो ट्रेन के ऐलान के समकक्ष इसे भी दिसंबर तक काफी तेजी से पूरा करने का प्रयास रेलवे की तरफ से किया जा रहा है.  जल्दी अलग-अलग रूटों पर स्लीपर क्लास टिकट छोड़कर 3RD AC Economy शुरू करेंगे.

भविष्य में स्लीपर क्लास की डिमांड बढ़ते मौसम के कड़वाहट को देखते हुए कम हो सकती है लेकिन भारतीय रेलवे के तरफ से इसकी अद्भुत तैयारी पहले से शुरू की जा चुकी है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment