संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कोरोनावायरस (Corona virus) की वजह से लगाए गए कर्फ्यू को दो वाणिज्यिक जिलों अल रास (Al Ras) और नाइफ से लॉकडाउन हटाया गया है, जिसमें कम आय वाले प्रवासी श्रमिकों की एक बड़ी आबादी रहती है. यूएई में सप्‍ताह के अंत में कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू को आंशिक तौर पर लागू कर दिया गया है.
 

इससे पहले शुक्रवार को 24 घंटे के लॉकडाउन (Lockdown) को रात 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू के तौर पर जारी रखा है. वहीं कहा गया है कि इसने अब अल रास और नाइफ जिलों में वही एहतियाती कदम उठाया है और वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत इन जिलों को बंद कर दिया गया था. वहीं सरकार के मीडिया कार्यालय ने एक बयान में कहा कि संकट और आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने यह फैसला लिया. पिछले दो दिनों में दोनों क्षेत्रों में कोई नया कोविद-19 का मामला दर्ज नहीं किया गया है. इससे पहले यहां 6 हजार से ज्‍यादा लोगों के कोरोना टेस्‍ट किए गए थे.
 

अब तक 76 लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है
गौरतलब है कि यूएई में कोरोना वायरस से अब तक 10,300 से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं, वहीं अब तक 76 लोगों की मौत इस वायरस की वजह से हो चुकी है. सऊदी अरब की 6 खाड़ी अरब देशों में दूसरे नंबर पर आता है. खाड़ी के राज्य, जहां प्रवासी श्रमिक बल का एक बड़ा हिस्सा रहता है, यहां कई इलाकों में प्रवासी श्रमिकों की घनी आबादी की वजह से वायरस का ज्‍यादा खतरा है. इसे देखते हुए जहां यात्री उड़ानों को रोक दिया गया, वहीं कर्फ्यू लगाया गया और सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया गया.
 

 
मस्जिदें, सिनेमा हॉल और खेल के मैदान पूरी तरह बंद रहेंगे
दुबई, जो कि मध्य पूर्व के बिजनस हब के तौर पर जाना जाता है, यहां शुक्रवार को डाइन-इन कैफे और रेस्त्रां में 30 फीसदी की अधिकतम क्षमता के साथ व्यापार फिर से शुरू करने और शॉपिंग मॉल को आंशिक रूप से फिर से खोलने की अनुमति दी गई है. हालांकि पिकनिक स्‍पॉट, बारबर शॉप, ब्‍यूटी पार्लर, मस्जिदें, सिनेमा हॉल और खेल के मैदान पूरी तरह बंद रहेंगे.GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment