Vande Bharat Accident: भारत में चल रही सेमी बुलेट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस आज एक दुर्घटना की शिकार हो गई और इसकी जानकारी वेस्टर्न रेलवे के सीनियर पब्लिक रिलेशनशिप ऑफीसर जेके जयंत ने दिया. आइए विस्तार में जानते हैं आज हुए इस घटना के बारे में.

 

अहमदाबाद पहुंचने से पहले हुआ घटना

मुंबई सेंट्रल से लेकर गुजरात के गांधीनगर तक हाल ही में शुरू हुए बंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई सेंट्रल से चलकर गुजरात के गांधीनगर के लिए निकली थी तभी सुबह 11:15 पर Vatva station से Maninagar स्टेशन के बीच में भैंसों के झुंड से टकराने की वजह से हुआ, ट्रेन कुछ समय में ही अहमदाबाद पहुंचने वाली थी.

 

आगे का हिस्सा टूटा

इस पूरे घटनाक्रम में वंदे भारत एक्सप्रेस के इंजन के सबसे अगले हिस्से में क्षति आई है. हालांकि इमरजेंसी ब्रेक इत्यादि लगाने के उपरांत पूरे ट्रेन में और किसी भी प्रकार के खराबी की सूचना नहीं है. अब तक किसी भी यात्रियों के साथ किसी भी अनहोनी की सूचना भी रेल विभाग के द्वारा जारी नहीं किया गया है.

 

 

कवच ने बचाया ट्रेन.

इस ट्रेन में आधुनिक भारत के द्वारा विकसित किया गया कवच सिस्टम लगाया गया है. ट्रेन में लगा यह सिस्टम दूर से ही ट्रैक पर होने वाले टकराव को भाप लेता है और उस हिसाब से ट्रेन में लगे सारे डब्बे के ब्रेक पर अपना नियंत्रण करना शुरू कर देता है ताकि इमरजेंसी ब्रेक या आपातकालीन रुकने की स्थिति में डब्बे में बैठे यात्रियों को किसी प्रकार का नुकसान ना हो.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment