Good buy rating for Vinati Organics Share: लंबी अवधि के निवेशकों के लिए विनती ऑर्गेनिक्स (Vinati Organics Ltd) के शेयर का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. इस मिडकैप कंपनी (Midcap) के शेयर में पिछले 10 साल में 3,500 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया है.

खासतौर पर सितंबर की तिमाही के आए कंपनी के नतीजे के बाद इसके शेयरों ने अपनी रफ्तार को बनाए रखा है. हालांकि, बीते दिन इसके शेयर में हल्की गिरावट दर्ज की गई थी. सितंबर 2022 को समाप्त तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 43 फीसदी बढ़कर 116 करोड़ रुपये हो गया. सितंबर 2021 की तिमाही में ये आंकड़ा 81 करोड़ रुपये रहा था.

 

टार्गेट प्राइस 2500

रिटेल ब्रोकरेज शेयरखान ने कहा कि ATBS/IBB सेगमेंट में विनती ऑर्गेनिक्स की ग्लोबल मार्केट में हिस्सेदारी, प्रोडक्ट पोर्टफोलियो, कैपेसिटी में विस्तार, नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग और केमिकल सेक्टर में बड़े पैमाने पर निर्यात के अवसर लॉन्ग टर्म में कमाई में इजाफा कराएंगे. ब्रोकेरेज ने इसका टार्गेट प्राइस 2500 रुपये सेट किया है और साथ ही ‘बाय’ रेटिंग भी दी है.

 

दो प्रोडक्ट्स से मार्केट में पकड़

ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक और रिसर्च हेड अनुज जैन ने बिजनेस टुडे को बताया- ‘विनती ऑर्गेनिक्स लिमिटेड अपने दो प्रमुख प्रोडक्ट्स, एक्रिलामिडो 2 मिथाइलप्रोपेन सल्फोनिक एसिड (ATBS) और इसोबुटिल बेंजीन (IBB) में मार्केट लीडर के रूप में बेहतरीन पोजिशन हासिल करता है. वैश्विक बाजार में 65% से अधिक हिस्सेदारी पर इसका कब्जा है.’

 

लॉन्ग टर्म में होगा फायदा!

जैन ने कहा कि मजबूत बैलेंस शीट मजबूत मार्जिन के साथ नए और मौजूदा प्रोडक्ट्स के आधार पर प्रीमियम वैल्यूएशन को सही ठहराया जा सकता है. हालांकि, शॉर्ट टर्म अपसाइड को सीमित किया जा सकता है. लंबी अवधि में कंपनी का प्रदर्शन शानदार रहने की उम्मीद नजर आती है.

मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि एटीबीएस सेगमेंट के लिए डिमांड आउटलुक दूसरी छमाही के साथ-साथ वित्त वर्ष 24 के लिए भी काफी मजबूत रहेगा. मोतीलाल ओसवाल ने कहा- ‘हम 2,500 रुपये के टार्गेट प्राइस पर पहुंचने के लिए कंपनी को 40x FY24E EPS की वैल्यू देते हैं. ओसवाल ने स्टॉक को ‘बाय’ रेटिंग दी है.

 

15 रुपये था शेयर का दाम

शुक्रवार को कंपनी का शेयर 0.79 फीसदी की गिरावट के साथ 2,095.90 रुपये पर क्लोज हुआ. पिछले एक महीने में विनती ऑर्गेनिक्स के शेयर में 6 फीसदी से अधिक की तेजी आई है. पिछले छह महीने में ये 17 फीसदी से अधिक ऊपर भागा है. 31 जुलाई 2009 को विनती ऑर्गेनिक्स का शेयर 15.51 रुपये पर था. इसका 52 वीक का हाई प्राइस 2,377 रुपये हैं और लो 1,674 रुपये है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply