यदि आपके वाहन से दबकर किसी व्यक्ति को चोट पहुंचती है, तो आपको तत्काल कुछ कदम उठाने चाहिए। निम्नलिखित कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. सबसे पहले, दुर्घटना स्थल पर रुकें और चोट पहुंचे व्यक्ति की मदद करें। उन्हें अस्पताल ले जाएँ या अस्पताल की गाड़ी को बुलाएँ।
  2. पुलिस को तुरंत सूचित करें। आपको अपने वाहन के पंजीकरण नंबर, ड्राइवर लाइसेंस नंबर और आपका नाम, पता और फोन नंबर उपलब्ध कराना होगा।
  3. दुर्घटना से जुड़ी सभी जानकारी को एक नोटबुक या फोन में नोट करें। इसमें दुर्घटना की तारीख, समय, स्थान, दबकर वाहन के नंबर और दबकर करने वाले व्यक्ति के नाम और पते शामिल होने चाहिए।
  4. अपनी बीमा कंपनी को तुरंत सूचित करें। उन्हें दुर्घटना से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध कराएँ ताकि वे आपकी मदद कर सकें।
  5. थाने जाकर दुर्घटना रिपोर्ट लिखवाएँ। रिपोर्ट में उपलब्ध जानकारी को दर्ज करें ।

ध्यान दे , अगर ऐसी घटना होती है और अगर आप वहा से भाग जाते है तो आपके ऊपर धारा 304 के तहत केस दर्ज किया जायेगा और आपको कम से कम 10 साल तक की सजा हो सकती है , लेकिन अगर उस घायल/मृत्य व्यक्ती के पास रुकते है और अपनी गाड़ी से या एंबुलेंस बुलाकर हॉस्पिटल ले जाते तो आपके ऊपर धारा 304(A) तहत मुकदमा दर्ज होगा और इसमें आपको सिर्फ 2 साल की सजा होगी और यह एक जमानती अपराध भी है यानी की आपको उसी दिन जमानत मिल जायेगा और आप घर जा सकते है।

एक्सीडेंट के बार अगर आपको लगता है की भीड़ है और भीड़ से आपको खतरा है तो आप सुरक्षित जगह पर जाकर नजदीकी पुलिस स्टेशन से संपर्क करके सारी घटना के बारे में बता सकते है ।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment