एक नजर पूरी खबर

  • दुनिया भर में छाया यूएई का परमाणु ऊर्जा परीक्षण
  • डब्ल्यूएनए की महानिदेशक अगेना राइजिंग बनी रोल मॉडल
  • न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी की ओर तेजी से बढ़ रहा यूएई

विश्व परमाणु संघ यानी डब्ल्यूएनए की महानिदेशक, अगेना राइजिंग इन दिनों अबु धाबी ऊर्जा परीक्षण के चलते सुर्खियो में छाई हुई है। हर जगह उनके नाम की चर्चा है। इस परमाणु ऊर्जा परीक्षण में उन्हें एक रोल मॉडल के तौर पर देखा जा रहा है। बता दे इस दौरान राइजिंग ने कहा है कि यूएई ने परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में एक उदाहरण स्थापित किया है। अन्य देश अब इस संदर्भ में स्थायी अवसंरचना के निर्माण के लिए, परमाणु ऊर्जा में निवेश करने के लिए यूएई की दूरदर्शिता से सीखें और आने वाले दशकों के लिए अत्यधिक कुशल रोजगार प्रदान करें।

गौरतलब है कि बराक न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट के संचालन में यूएई की सफलता के बाद अपने बयान में अगेना राइजिंग ने कहा कि “हम स्वच्छ ऊर्जा के लिए दुनिया की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी में बहुत अधिक भूमिका निभा सकते हैं। बराक न्यूक्लियर एनर्जी प्लांट विश्वसनीय और विश्वसनीय प्रदान करेगा। स्थायी कम-कार्बन वाली बिजली से घरों को रोशनी मिलेगी व साथ ही आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए परमाणु तकनीक का उपयोग करने वाला अरब दुनिया का पहला देश है। यूएई की 25 प्रतिशत बिजली प्रदान करने के लिए उत्पादन में वृद्धि होगी मांग यह दर्शाता है कि परमाणु प्रौद्योगिकी तेजी से, बड़े पैमाने पर डीकोर्बोनाइजेशन कैसे पहुंचा सकती है। अनुवादः एस कुमार.GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply