जॉर्डन के 14 नागरिक हज के दौरान मरे, 17 लापता, जॉर्डन ने की पुष्टि

जॉर्डन ने रविवार को बताया कि सऊदी अरब में हज की रस्में अदा करते वक्त 14 नागरिकों की मौत हो गई है और 17 अन्य लापता हो गए हैं। जॉर्डन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सूफियान कुदाह ने एक बयान में कहा कि वो मृतकों की वापसी और दफनाने के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

लापता तीर्थयात्रियों की तलाश

बयान के अनुसार, सऊदी अधिकारी 17 लापता तीर्थयात्रियों की तलाश में लगे हुए हैं। घटना की विस्तृत जानकारी या कारण का खुलासा नहीं किया गया है। इससे एक दिन पहले हीट स्ट्रोक से जॉर्डन के छह नागरिकों की मौत की खबर आई थी।

ईरान ने भी खिलाड़ियों की जानकारी दी

ईरानी रेड क्रिसेंट के प्रमुख पिरहोसैन कूलिवंद ने कहा कि इस साल हज के दौरान मक्का और मदीना में पांच ईरानी तीर्थयात्रियों की जान चली गई है। हालाँकि, मौत का कारण उन्होंने नहीं बताया।

हज: दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक सभा

हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और सभी मुसलमानों के लिए इसे कम से कम एक बार करना आवश्यक है। इस साल लगभग 1.8 मिलियन मुसलमान हज में भाग ले रहे हैं, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा रहा है। ज्यादातर अनुष्ठान बाहर और पैदल होते हैं, जो विशेषकर बुजुर्गों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।