आज के डिजिटल युग में ऑनलाइन धोखाधड़ी एक बड़ी समस्या बन गई है। यह विशेषकर तब होता है जब सिम कार्ड का गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इससे निपटने के लिए सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

सिम कार्ड की संख्या को सीमित करना

सरकार एक आईडी पर मिलने वाले सिम कार्ड की संख्या को 9 से घटाकर 4 करने की योजना बना रही है। यह कदम ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने में मदद करेगा। क्योंकि इससे धोखाधारी करने वालों के पास एक ही आईडी पर कई सिम कार्ड प्राप्त करने का अवसर नहीं होगा।

एक आईडी पर चार सिम कार्ड की गाइडलाइंस:

नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक आईडी पर सिम कार्ड की संख्या को चार तक सीमित करने की गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी है। यह गाइडलाइंस जल्द ही जारी की जाएगी।

मिलेंगे कितने सिम

सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है जिससे आप जांच सकते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड जारी किए जा सकते हैं। यह सुविधा आपको संचार साथी पोर्टल पर मिलेगी।

AI रोकेगा फ्रॉड कॉल

सरकार अनचाही कॉल और फ्रॉड कॉलिंग को रोकने के लिए एआई फिल्टर का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है। एआई फिल्टर अनचाही कॉल और मैसेज की पहचान करने में सक्षम होंगे और उन्हें ब्लॉक कर सकेंगे। इससे लोगों को अनचाही कॉल और फ्रॉड कॉलिंग से बचाने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण सूचना:

  1. अब एक आईडी पर केवल 4 सिम कार्ड ही जारी किए जा सकते हैं.
  2. ग्राहक सत्यापन प्रक्रिया अब पूरी तरह से डिजिटल होगी.
  3. संचार साथी पोर्टल पर आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड जारी किए गए हैं, यह जानने की सुविधा है.
  4. सरकार AI फिल्टर का इस्तेमाल कर अनचाही कॉल और फ्रॉड कॉल को रोकने का प्रयास कर रही है.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment