Flipkart Scams: फ्लिपकार्ट पर अक्सर खरीदारी करने के उपरांत लोग गलत सामान पहुंचाने या ठगने वाले मामले लेकर पहुंचते हैं ऐसी स्थिति में लो अपने पैसे के साथ-साथ अपना कीमती समय भी कमाते हैं. ना यह जानते हैं कि फ्लिपकार्ट पर चल रहे ऑफर सीजन का लाभ उठाते हुए कैसे बेहतर खरीदारी किया जाए.

 

Flipkart पर Big Savings Days Sale शुरू हो गया है और लोगों के लिए Discount पर कई सामान फिर से उपलब्ध हो गए हैं. लेकिन इन सब के समानांतर मोबाइल के जगह फिर से ईंट और पत्थरों की डिलीवरी की कहानियां सामने आने लग गई हैं. नये मामले में ग़लत प्रोडक्ट मिलने के बाद Flipkart के तरफ़ से कस्टमर का अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया गया हैं.

 

 

Flipkart Scams
Flipkart Scams

 

इन जगह पर बदल दिए जाते हैं आपके प्रोडक्ट.

फ्लिपकार्ट एक मार्केटप्लेस है और वह अपने प्रोडक्ट के साथ-साथ दूसरे और कई प्रोडक्ट (FAssured) फ्लिपकार्ट अपने वेयरहाउस से खुद क्वालिटी चेक करके डिस्पैच करता है. ऐसी स्थिति में फ्लिपकार्ट से सही जारी किए गए सामान किन स्थितियों में लोगों के पास गड़बड़ पहुंचते हैं आइए इसकी समीक्षा करते हैं.

अगर वेंडर लोकल है.

कई ऐसे वेंडर है जो अपने अपने सामान की शिपमेंट खुद करते हैं और वह केवल ऑर्डर फ्लिपकार्ट से लेते हैं. ऐसी स्थिति में अगर कोई अनवेरीफाइड वेंडर है तो वह शिपमेंट के शुरुआत में ही ऐसी थक गया गड़बड़ी कर सकता है और अच्छे मुनाफे बनाने के बाद वह गायब हो सकता है.

डिलीवरी ट्रांजिट के समय.

डिलीवरी से पहले कूरियर बॉय अपने स्तर से इसमें गड़बड़ी कर सकते हैं और प्रोडक्ट को बदलकर उपभोक्ताओं को चुना लगा सकते हैं और ऐसी कई किस्से सोशल मीडिया पर वायरल भी हुए हैं.

खुद कस्टमर भी थगते हैं प्लेटफार्म को.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बहुत बार कस्टमर सही सामान मिलने के बावजूद ऐसे स्टोरी क्रिएट करके सोशल मीडिया और कंप्लेंट चैनल में डालते हैं जिसके वजह से लोगों को यह लगता है कि कंपनी के तरफ से ही गड़बड़ सामान उपलब्ध कराया गया है. और रिप्लेसमेंट के नाम पर वह एक और नया प्रोडक्ट ले लेते हैं या फिर रिफंड करके पैसे भी वापस ले लेते हैं. यह भी Flipkart Scams का हिस्सा हैं.

यह मामला भी एक बड़े सिंडिकेट के तौर पर कई बड़े शहरों में उजागर हुआ है जैसे कि हैदराबाद और बेंगलुरु में एप्पल के लैपटॉप के साथ वाली कहानी वायरल हुई थी.

इन सब से बचने का उपाय. Save From Flipkart Scams

फ्लिपकार्ट ऑर्डर के साथ अब OpenBox Delivery सिस्टम उपलब्ध कराता है जिसके जरिए डिलीवरी करने के वक्त कूरियर बॉय को उपभोक्ता के सामने पैकेट को खोल कर दिखाना होता है और सारी चीजों को वेरीफाई करना होता है. अगर ऐसा करते वक्त किसी भी प्रकार से प्रोडक्ट में त्रुटि पाई जाती है तो वह मौजूदा समय में ही डिलीवरी कैंसिल कर ली जाती है और ग्राहक को रिप्लेसमेंट फंड मुहैया कराया जाता है.

 

हमारा मानना है कि हमें कहानियां या रिपोर्ट तैयार करते वक्त केवल एक तरफ के मामलों को ही संज्ञान में नहीं लेना चाहिए बल्कि सिक्के के दोनों पहलू को उजागर करना चाहिए. इससे आप बेवजह एक तरफा राय बनाने से बचेंगे और दूसरे के साथ गलत व्यवहार या गलत धारणा नहीं रख पाएंगे.

 

चल रहा हैं ऑफर: Flipkart पर सेल शुरु, TV पर भारी डिस्काउंट, 55 से 65 इंच के साथ शानदार फीचर, कम कीमत पर लाएं घर

Flipkart Official Website: https://flipkart.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.