आसानी से सस्ते में हवाई यात्रा कर सकते हैं

हो सकता है कि पिछले कई महीनों के हवाई किराए में बढ़ोतरी को देखते हुए आप अपनी यात्रा की प्लानिंग कैंसिल करते आए हों। लेकिन इस बार आपके लिए खुशखबरी है, आप आसानी से सस्ते में हवाई यात्रा कर सकते हैं। जी हां, कई एयरलाइन ने हवाई किराए में 50 फ़ीसदी तक की छूट की घोषणा की है।

आखिर बात क्या है?

आपको इस बात की खबर होगी कि बीते एक सितंबर को फेयर कैप की अनिवार्यता को भारत सरकार ने हटा लिया है। फेयर कैप का मतलब है कि सरकार ने हवाई किराए के न्यूनतम और अधिकतम सीमा पर लिमिट लगा दिया था। यानी कि तय किराए से अधिक और तय किराए से कम पैसा वसूलने की अनुमति एयरलाइन को नहीं थी।

यह फैसला भारत सरकार ने कोरोना काल में लिया था ताकि एयरलाइन किराया वसूलते में मनमानी न करें।

इन रूट पर मिली है छूट

अकासा एयर ने सभी राइट पर हवाई किराए जबरदस्त कटौती किया है। इसके अलावा IndiGo, गो फर्स्ट, एयर एशिया आदि एयरलाइन भी छूट दे रही हैं।

गो-फर्स्‍ट, इंडिगो और एयर एशिया की तरफ से कोच्ची से बेंगलूरु का हवाई टिकट 1,100 से 1,300 रुपए में मिल रहा है।

वहीं अकासा की तरफ से मुंबई-बैंगलूरू रूट पर जहां 3,948 लगता था अब केवल 2,000-2,200 लग रहा है। मुंबई-अहमदाबाद का किराया 5,008 से घटाकर 1,400 रुपए हो गया है।

दिल्‍ली से लखनऊ के लिए 3,500-4,000 रुपए लगता था लेकिन अब केवल 1,900 से 2,200 रुपए लग रहा है। मुंबई – जयपुर के लिए 5,000 से 5,500 रुपए में टिकट था, जो अब 3,900 रुपए तक रह गया है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.