फ्रांस में बिजली की कीमतें निगेटिव हो गई हैं। बिजली की मांग में गिरावट और रिन्यूवेबल्स उत्पादन में उछाल ने कुछ न्यूक्लियर रिएक्टर्स को पावर डाउन करने के लिए मजबूर कर दिया है।

 

मांग में गिरावट और रिन्यूवेबल्स की वृद्धि

ब्लूमबर्ग मॉडल के अनुसार, गुरुवार से रविवार तक दैनिक खपत औसतन 6 गीगावाट कम हो रही है। यह गिरावट धूप और तेज़ हवाओं के कारण सोलर और विंड जनरेशन में वृद्धि के चलते हो रही है, जिससे ग्रिड ऑपरेटर ने Electricite de France SA (EDF) को कई न्यूक्लियर प्लांट्स को ऑफलाइन करने के लिए कहा है।

यूरोप में स्वच्छ ऊर्जा की जरूरत

यूरोप में क्लाइमेट गोल्स को प्राप्त करने के लिए और अधिक स्वच्छ ऊर्जा की जरूरत है, लेकिन रिन्यूवेबल्स उत्पादन में उछाल और बैटरी स्टोरेज की कमी के कारण लो डिमांड की अवधि में रिएक्टर्स को कभी-कभी बंद करना पड़ता है। फ्रांस के लिए यह वीकेंड्स के दौरान सामान्य होता जा रहा है, वहीं नॉर्डिक क्षेत्र और स्पेन में भी ऐसा देखा गया है।

 

EDF न्यूक्लियर प्लांट्स बंद

EDF ने Golfech 2, Cruas 2 और Tricastin 1 न्यूक्लियर प्लांट्स को बंद कर दिया है और वीकेंड में तीन और प्लांट्स को बंद करने की योजना है। कुछ रिन्यूवेबल्स उत्पादकों को भी निगेटिव कीमतों के चलते शुल्क से बचने के लिए उत्पादन कम करना होगा।

 

फ्रांस में बिजली की कीमतें सबसे निचले स्तर पर

Epex Spot पर ऑक्शन में फ्रांस में डेली अहेड पावर की कीमतें -€5.76 प्रति मेगावाट-घण्टा तक गिर गईं, जो चार साल में सबसे निचले स्तर पर है। जर्मनी का समकक्ष कांट्रेक्ट €7.64 पर गिर गया।

 

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।