Patna: शिक्षा विभाग ने विद्यालयों की छुट्टियों में की गई कटौती के आदेश को वापस ले लिया है। यह फैसला शिक्षकों, विपक्षी राजनीतिक दलों और विभिन्न संगठनों के विरोध के बाद आया है। अब विद्यालयों को विभिन्न पर्वों पर 11 छुट्टियों की जगह 23 छुट्टियाँ मिलेंगी।

दुर्गापूजा के दौरान अब छुट्टी की संख्या 3 से बढ़कर 6 हो गई है। दीपावली से छठ पूजा तक स्कूलों को 9 दिन की छुट्टी मिलेगी। पहले यह छुट्टी सिर्फ 4 दिन की थी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। उन्होंने कहा कि 29 अगस्त को जारी की गई अवकाश तालिका को राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है।

लेकिन, 29 अगस्त को जारी किए गए आदेश के बाद, रक्षाबंधन के दिन की छुट्टी खत्म हो गई थी और इस दिन सभी स्कूल खुले थे। इसके बाद, भाजपा सहित विपक्षी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने सरकार को जमकर घेरा था।

इस प्रकार, इस नए आदेश को लागू करते हुए, शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टियों की संख्या में सुधार किया है और इससे छात्रों और उनके परिवारों को अधिक समय मिलेगा पर्वों का आनंद लेने के लिए।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.