महंगाई के इस दौर में जहां हर चीज के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं सोने की कीमतें भी निरंतर ऊपर की ओर अग्रसर हैं। सोना, जो कभी आम आदमी की पहुंच में था, अब एक विलासिता की वस्तु बनता जा रहा है। आइए आपको बताते हैं कि भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत वर्तमान में 61,220 रुपए प्रति 10 ग्राम है। लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां भारत की तुलना में सोना सस्ता मिल रहा है। तो चलिए जानते हैं कि वे कौन से देश हैं जहां आपको सोना खरीदने का सुनहरा मौका मिल सकता है।

हांगकांग: सोने की सस्ती दरें

हांगकांग में 24 कैरेट सोने का भाव मात्र 4,997.96 हांगकांग डॉलर है, जो कि भारतीय रुपयों में तब्दील करें तो लगभग 53,100 रुपए होता है। यदि आप यहां से 100 ग्राम सोना खरीदते हैं, तो आपको भारत में भुगतान की जाने वाली राशि की तुलना में लगभग 8000 रुपए कम चुकाने पड़ सकते हैं।

दुबई: सोने का ग्लैमरस बाजार

दुबई को सोने की खरीदारी के लिए एक प्रसिद्ध स्थान माना जाता है। यहां 24 कैरेट सोने की कीमत केवल 2,412.50 दिरहम प्रति 10 ग्राम है, जो भारतीय मुद्रा में 54,609 रुपए के बराबर है।

स्विट्जरलैंड: सोने की शुद्धता का पता

स्विट्जरलैंड, जो अपनी शुद्धता के लिए जाना जाता है, वहां 24 कैरेट सोने का मूल्य 578.83 स्विसफ्रैक प्रति 10 ग्राम है, जिसका मूल्य भारतीय रुपयों में 53,542 रुपए है।

सऊदी अरब: सोने की अरबी चमक

सऊदी अरब में सोने का भाव 2,470 रियाल प्रति 10 ग्राम है, जो भारतीय मुद्रा में 54,751 रुपए के बराबर है।

यदि आप इन देशों की यात्रा कर रहे हैं या योजना बना रहे हैं, तो यह जानकारी आपके लिए सोने की खरीदी में एक बड़ी बचत साबित हो सकती है। विदेशी बाजारों में सोने की इन कम कीमतों का लाभ उठाना निश्चित रूप से एक समझदारी भरा कदम होगा।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.