बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने सरकारी बैंकों में पहली बार यूपीआई के जरिये एटीएम से नकदी निकालने की व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक एटीएम पर दिखने वाले क्यूआर कोड के जरिये पैसा निकाल सकते हैं। बीओबी ने बयान में कहा कि वह यूपीआई के जरिये एटीएम से कैश विड्रॉल की सुविधा देने वाला सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक है।

बैंक ने कहा कि उसकी इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) सुविधा का लाभ उठाकर उसके ग्राहकों के साथ भीम यूपीआई (BHIM UPI) और अन्य यूपीआई एप्लिकेशन इस्तेमाल करने वाले अन्य प्रतिभागी बैंकों के ग्राहक भी एटीएम से कैश विड्रॉल कर सकेंगे। बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के एटीएम से कैश विड्रॉल के लिए ग्राहकों को डेबिट कार्ड (Debit Card) के इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी।

UPI से पैसे निकालने की यह है प्रक्रिया

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम पर ‘यूपीआई कैश विड्रॉल’ (UPI Cash Withdrawal) का विकल्प चुनना होगा। फिर उसे निकाली जाने वाली राशि को दर्ज करने के बाद एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड (QR Code) प्रदर्शित होगा। इस कोड को आईसीसीडब्ल्यू के लिए अधिकृत यूपीआई एप का इस्तेमाल कर स्कैन करने के बाद लेनदेन के लिए ऑथोराइज करना होगा।

एक दिन में दो बार कर सकेंगे ट्रांजैक्शन

बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा ने कहा कि आईसीसीडब्ल्यू सर्विस की पेशकश से ग्राहकों को कार्ड का इस्तेमाल किए बगैर कैश विड्रॉल की आजादी होगी। बीओबी के एटीएम पर ग्राहक एक दिन में दो लेनदेन कर सकते हैं और एक बार में अधिकतम 5,000 रुपये की निकासी की जा सकती है।

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.