देश में कई प्रकार के बैंक में ही स्कीम चल रहे होते हैं जिसका अमूमन लोगों को कम जानकारी होता है. उसी तरह के स्कीम में एक स्कीम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना. यह स्कीम इतने फायदेमंद है कि महज ₹20 में हर लोगों को ₹200000 तक का बीमा कवरेज मिल जाता है. विस्तार से जानते हैं अपने बैंक में महज ₹20 रखने के फायदे.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को समझिए.

यह एक आम बीमा योजना है जिसके तहत महज ₹20 के सालाना प्रीमियम पर आपको ₹200000 तक का बीमा का भर मिलता है. किसी स्थिति में मृत्यु हो जाने पर या विकलांग होने पर ₹200000 तक का खबर मिलता है वही आंशिक विकलांगता होने पर ₹100000 तक दिए जाते हैं.

न्यूनतम ₹20 बैंक में रखना क्यों है जरूरी.

इस बीमा योजना का प्रीमियम बैंक अपने से ₹20 प्रति वर्ष काटती है और इसका सालाना रिन्यूअल खर्च ₹20 आता है. मई महीने में यह पेमेंट अपने आप बैंक से काट ली जाती है और उसके तहत 31 मई से 1 जून तक की अवधि तक के लिए कवरेज मुहैया कराया जाता है.

इसी स्थिति में अगर आपके बैंक खाते में ₹20 उपलब्ध नहीं है तब ऐसी मैं आपका बीमा नहीं होगा और मिलने वाले फायदे आपको नहीं मिल पाएंगे.

कौन ले सकता है फायदा ?

वह किसी भी सेविंग बैंक या डाकघर में खाता रखने के तहत इस रजिस्ट्रेशन को करवा सकता है. रजिस्ट्रेशन बिल्कुल मुफ्त है और केवल 4 के तौर पर ₹20 प्रति वर्ष खाते से काटे जाते हैं.

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment

अपना कमेंट दीजिए.