क्या हैं खुशख़बरी ?
संयुक्त अरब अमीरात में उन सारे प्रवासियों के लिए राहत भरी खबर है जो किसी न किसी तरीके के Violation के बाद भी संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे हैं और उन्हें जुर्माने या कानूनी कार्यवाही का डर सता रहा है.  संयुक्त अरब अमीरात ने वीजा संबंधी उल्लंघन को लेकर सारे प्रवासियों को 18 मई से अगले 3 महीने तक के लिए ग्रेस पीरियड दिया गया जिसके दरमियां इन्हें सब कुछ ठीक कर लेने का समय प्राप्त रहेगा या फिर वह बिना कानूनी प्रक्रिया से गुजरे हुए वायु यातायात शुरू होने के उपरांत देश छोड़कर जा सकेंगे.

किसने की घोषणा ?
महामहिम शेख खलीफा बिन जायेद अल नह्यान के अध्यक्षता में चल रहे virtual मीटिंग के दरमियान उन्होंने कैबिनेट के जरिए नया ऑर्डर पास किया जिसमें उन सारे कामगारों,  प्रवासियों जिनके पास एंट्री परमिट या रेसिडेंसी वीजा है और 1 मार्च के बाद वीजा एक्सपायर या अन्य violations  पर पूर्ण रूप से छूट देने के लिए कहा है.
 
कैसे लेना होगा लाभ ?
इन सब कामगारों को FAIC  पोर्टल पर जाकर ग्रेस पीरियड के लिए आवेदन करना होगा.  इसके उपरांत एमिरत आईडी की वैधता  और लेबर कार्ड पर उल्लंघन संबंधी सारे  उल्लंघन को  माफ कर दिया जाएगा.

क्या हैं लाभ ?
साथ ही वैधता समाप्त हो चुके वर्क परमिट  पर लगे जुर्माने को हटा दिया जाएगा. माफी देने के उपरांत अगर प्रवासी वापस संयुक्त अरब अमीरात आना चाहेंगे तो भी उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी.  कैबिनेट ने अपने निर्णय लेते हुए कहा कि प्रवासियों को इस ग्रेस पीरियड का लाभ उठाना चाहिए.
 
जो भी प्रवासी कामगार जिनके
 

  • वीजा अवैध हो गया
  •  वर्क परमिट एक्सपायर कर गया
  •  लेबर कार्ड एक्सपायर कर गया
  •  Emirate ID आईडी अवैध हो गया हो
  • एंट्री परमिट अवैध हो गया

 
वह सब इस माफीनामे अवधि पर लाभ उठा सकते हैं,  और बेझिझक 3 महीने के भीतर वह बिना किसी जुर्माने के अपने कागजातों को सुदृढ़ कर सकते हैं अथवा वह सकुशल अपने देश वापस जा सकते हैं.  उनके द्वारा संयुक्त अरब में आने की परमिट पर कोई दिक्कत का सामना भी नहीं करना पड़ेगा.

FAIC  पोर्टल के बारे में  जानकारी 
https://www.ica.gov.ae/en/home.aspx संयुक्त अरब अमीरात की अपनी सरकारी  वेबसाइट है जिसके जरिए हर प्रकार के आईडी वीजा संबंधी कार्य किए जाते हैं इसी पोर्टल के जरिए आप ग्रेस पीरियड का आवेदन कर सकेंगे. इस पोर्टल को UAE FEDERAL अथॉरिटी चलाती हैं.
 
DOWNLOAD करे APP
 
Gulfhindi Team.GulfHindi.com

बिहार से हूँ। बिहार होने पर गर्व हैं। फर्जी ख़बरों की क्लास लगाता हूँ। प्रवासियों को दोस्त हूँ। भारत मेरा सबकुछ हैं। Instagram पर @nyabihar तथा lov@gulfhindi.com पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a comment